नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिवसीय दौरे पर रविवार को नई दिल्ली पहुंचेभारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर नेतन्याहू का गले लगाकर स्वागत किया. नेतन्याहू का स्वागत करने के लिए खुद पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे थे. एयरपोर्ट पर जैसे ही नेतन्याहू व उनकी पत्नी ने रेड कार्पेट पर कदम रखा, पीएम मोदी ने मुस्कुराते हुए आगे बढ़कर नेतन्याहू को गले लगाया और फिर दोनों से हाथ मिलाया.

पीएम मोदी के कार्यकाल में इजरायल के प्रधानमंत्री का यह पहला भारत दौरा है. भारत यात्रा के दौरान बेंजामिन नेतन्याहू दिल्ली के अलावा आगरा, अहमदाबाद और मुम्बई जाएंगे. उनके साथ एक कारोबारी शिष्टमंडल भी भारत आया है. नेतन्याहू 14 से 19 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और इस्राइल अपने राजनयिक संबंधों की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.

नेतन्याहू के इस यात्रा के से इजरायल और भारत के बीच संबंधों को नया आयाम मिलने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेतान्याहू सोमावार को बैठक करेंगे जिसमें विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी और सहयोग के नए अवसर तलाशे जाएंगे. इसका मकसद दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना है.

नेतन्याहू की इस यात्रा के दौरान दोनों देश रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे. नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी भेंट करेंगे. नेतन्याहू की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात का भी कार्यक्रम है.

15 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री दूसरे भारत इजरायल सीईओ फोरम की बैठक में हिस्सा लेंगे. 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नेतन्याहू रायसिना डायलॉग में भाग लेंगे. 17 जनवरी को उनका गुजरात में कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र जाने का कार्यक्रम है. 18 जनवरी को इजरायल के प्रधानमंत्री मुम्बई जाएंगे जहां उनका कारोबार संबंधी बातचीत का कार्यक्रम है.

भाषा इनपुट