जम्मू, 29 नवंबर| जम्मू में मंगलवार को एक सैन्य शिविर के नजदीक भारी हथियारों से लैस आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया, जिसके बाद भारतीय सेना और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई, जिसमें तीन जवान शहीद हो गए और दो हमलावरों को मार गिराया गया। जम्मू एवं कश्मीर में ही पाकिस्तान से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक हुए एक अन्य आतंकवादी हमले में तीन अन्य आतंकवादी मारे गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान एक गोला बारूद डिपो में आग लगने से बीएसएफ के छह अन्य जवान घायल हो गए।

पुलिस अधिकारी ने बताया घायल जवानों में डीआईजी बी. एस. कसाना और विशेष ऑपरेशंस समूह के महानिरीक्षक सरबजीत सिंह भी शामिल हैं। यह मुठभेड़ जम्मू से लगभग 40 किलोमीटर दूर सांबा जिले में हुई। पुलिस सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे नगरोटा कस्बे में स्थित भारतीय सेना की 16वीं कोर के मुख्यालय के पास सैन्य शिविर में कुछ आतंकवादियों ने हमला कर दिया। अभी इनकी संख्या के बारे में सटीक जानकारी नहीं है। यह भी पढ़ेंः

अधिकारी ने बताया कि इन आतंकवादियों के पास स्वचालित हथियार और विस्फोट थे और इन्होंने तड़के लगभग 5.30 बजे सैन्य शिविर में सेंध लगाई। इन्होंने जम्मू से लगभग 20 किलोमीटर दूर नगरोटा में सैन्य शिविर पर अंधाधुंध गोलीबारी करनी शुरू कर दी। अधिकारी ने बताया, “इस हमले में तीन जवान शहीद हो गए, जबकि दो आतंकवादियों को मार गिराया गया, जबकि तीन जवान घायल भी हुए हैं। गोलीबारी अभी भी जारी है। शिविर के भीतर अभी भी अन्य आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका है।”

अधिकारी ने बताया कि शहीद जवानों में 166 मीडियम रेजिमेंट आर्टिलरी के मेजर कुणाल गुसाईं शामिल हैं। एक हथियारबंद हमलावर का शव भी बरामद हुआ है। सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मेहता ने हालांकि हमले और हताहत लोगों के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। मेहता ने आईएएनएस को बताया, “जब तक ऑपरेशन पूरा नहीं हो जाता हम हताहतों की संख्या की पुष्टि नहीं करेंगे।”

सुरक्षाबलों ने क्षेत्र को चारों ओर से घेरकर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया है। नगरोटा में जहां सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है, इसी बीच नगरोटा से 40 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सांबा में भी आतंकवादियों के खिलाफ मुठभेड़ चल रहा है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय सुरक्षा बल और पाकिस्तान से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में घुस आए घुसपैठियों के बीच भी गोलीबारी जारी है। पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “गोलीबारी के कारण पास में ही स्थित गोला बारूद डिपो में आग लग गई जिसमें बीएसएफ के छह जवान गंभीर रूप से घायल हो गए।”