Live Updates

अहमदाबाद. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज से दो दिन के भारत दौरे पर पहुंच गए हैं. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी अगवानी की. यहां उनका जबरदस्त स्वागत किया गया. यहीं पर आबे को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद दोनों नेताओं ने एयरपोर्ट से लेकर साबरमती आश्रम तक 8 किलोमीटर लंबा रोड शो किया.

आबे के भारत आने की दो वजहें हैं जिनमें से पहली, अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट का भूमिपूजन है और दूसरी, इंडिया-जापान सालाना समिट है. आबे की विजिट के पहले दिन बुधवार को मोदी उन्हें साबरमती आश्रम और 500 साल पुरानी मस्जिद ‘सिद्दी सैयद की जाली’ भी लेकर गए.  ये मस्जिद 16वीं शताब्दी में बनी थी. दोनों की सुरक्षा के लिए गुजरात पुलिस के 9000 जवान तैनात किए गए. दोनों नेता महात्मा मंदिर में बनी दांडी कुटीर भी गए जो महात्मा गांधी को समर्पित संग्रहालय है.

9 हजार जवान तैनात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे की दो दिवसीय यात्रा के दौरान शहर की सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा 9,000 से अधिक पुलिसकर्मियों के कंधों पर होगा. उनकी तैनाती शहर के प्रमुख स्थानों पर की गई है. दोनों नेताओं के भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन के अलावा कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने की संभावना है, जिसके मद्देनजर कड़े सुरक्षा प्रबंध किये गए हैं. मोदी और आबे को बृहस्पतिवार को गांधीनगर जाना है. ऐसे में दोनों नेताओं और अन्य गणमान्य लोगों की सुरक्षा के लिए 2,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी.