नई दिल्ली: रविवार को ऑफलाइन मोड में जेईई मेन परीक्षा होने वाली है. छात्रों के लिए यह समय अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने और रिवीजन करने का है. लेकिन इन सबके छात्र अक्सर परीक्षा से संबंधित नियम-कायदों पर ध्यान नहीं देते और उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इंडिया डॉट कॉम बता रहा है परीक्षा के शेड्यूल और अन्य जरूरी बातों के बारे में…

परीक्षा का शेड्यूल
जेईई मेन का पहला पेपर बीई/बीटेक तथा दूसरा पेपर आर्किटेक्चर एवं प्लानिंग के बैचलर डिग्री कोर्स के लिए होगा. 8 अप्रैल को ऑफलाइन तथा 15 एवं 16 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में यह परीक्षा आयोजित होगी. परीक्षा के दिन पहले पेपर के लिए सुबह 7 बजे से छात्रों को एग्जाम हॉल में प्रवेश मिलेगा. 9 बजकर 20 बजे उन्हें टेस्ट बुकलेट दिया जाएगा और 9:25 बजे के बाद वे इसकी सील तोड़ सकते हैं. परीक्षा 9:30 बजे शुरू होगी और 12:30 बजे खत्म होगी.

किट में ये चीजें हों शामिल
एडमिट कार्ड की दो कॉपी: कोशिश करें एडमिट कार्ड की दो काूपी आपके पास हो. इसके लिए एडमिट कार्ड का कलर प्रिंटआउट निकाल सकते हैं.
फोटो आईडी: परीक्षा भवन में प्रवेश के लिए यह जरूरी है. इसके लिए स्कूल या कॉलेज का आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट अपने साथ रखें.
क्लिप बोर्ड: यह ध्यान रखें कि यह साफ सुथरा हो और इस पर कुछ लिखा न हो.

यदि आप दूसरे पेपर में भी शामिल हो रहे हैं तो अपने साथ रखें ये चीजें: जियोमेट्री बॉक्स, पेन्सिल, कलर पेन्सिल, क्लिप बोर्ड, क्रेयोन्स

इनसे परहेज रखें
कैलकुलेटर, स्लाइड रूल, लॉग टेबल, घड़ी, प्रिंटेड मटीरियल. इसके अलावा मेटल की ज्वेलरी, फुल स्लीव शर्ट और जूते पहनने से भी परहेज करें. परीक्षा हॉल के अंर बैग ले जाने की इजाजत भी नहीं होती, इसलिए बेहतर है कि बैग न ले जाएं.