नई दिल्ली: इंप्लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन ने पेंशन संबंधी जानकारियों तक पहुंच आसान बनाने के लिए एक नया पेंशनर्स पोर्टल लॉन्च किया है. https://mis.epfindia.gov.in/PensionPaymentEnquiry पोर्टल से पेंशन भुगतान की ऑर्डर संख्या, उसकी डिटेल, पासबुक और अन्य संबंधित जानकारियों सहित पेंशन जमा होने की तारीख, लाइफ सर्टिफिकेट आदि के बारे में सारी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं. पोर्टल से पेंशन रुकने का कारण और इसका विस्तृत विवरण भी प्राप्त किया जा सकता है.

ईपीएफओ ने ट्रैक ईकेवायसी को भी नए स्वरूप में लॉन्च किया है. इसमें नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को पहले ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाना होगा. फिर ऑनलाइन सर्विसेस वाले सेक्शन में जाकर ईकेवायसी पोर्टल पर जाना होगा. यहां से ईकेवायसी को ट्रैक कर सकते हैं. इसके जरिए ईपीएफओ के सदस्य अपने यूएएन नंबर के साथ जुड़े आधार संख्या का स्टेटस देख सकते हैं और गड़बड़ियों का पता लगा सकते हैं.

ईपीएफओ ने पिछले महीने 10 लाख रुपए से ज्यादा प्रोविडेंट फंड की राशि निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य कर दिया है. पेपरलेस बनने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए इंप्लॉई पेंशन स्कीम के तहत 5 लाख रुपए से ज्यादा की निकासी पर भी ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य कर दिया है.

संगठन ने अपने 6 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं के लिए प्रोविडेंट फंड पर ब्याज की दर भी 8.65 प्रतिशत से कम कर 8.55 प्रतिशत कर दी है.