नई दिल्ली: केंद्रीय विद्यालय संस्थान (KVS) ने 5193 पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. विद्यालय ने वाइस प्रिंसिपल, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और हेडमास्टर के पदों पर वैकेंसियां जारी की हैं. पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को लिमिटेड डिर्पाटमेंटल कॉपेटिटिव एग्जामिनेशन (LDCE) 2018 से गुजरना होगा. KVS ने नोटिफिकेशन अपनी ऑफिशियल वेबसाइट  kvsangathan.nic.in पर जारी की है. इच्छुुुक और योग्य अभ्यर्थी  kvsangathan.nic.in  पर 11 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रियाएं 25 अप्रैैैल तक जारी रहेंगी.

इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन 

1. केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट  kvsangathan.nic.in पर जाएं.

2. ऑनलाइन एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें.

3. एक नया पेट खुलेगा. यहां एप्लाई करें.

4. अपनी फोटो दें और सिग्नेचर करें और जमा कर दें.

5. फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंटआउट भी ले लें.

उम्मीदवारों को ऑनलाइन फीस भी देनी होगी. ऑनलाइन एप्लिकेशन और जरूरी दस्तावेजों को केवीएस भेजना होगा. बता दें कि एप्लिकेशन की हार्ड कॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 1 मई है.

योग्यता: 

वाइस प्रिंसिपल : वाइस प्रिंसिपल के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही अभ्यर्थी के पास पीजीटी टीचर के तौर पर 5 साल का अनुभव हो.

पीजीटी: अभ्यर्थी के पास पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हो. टीजीटी शिक्षक के तौर पर 3 साल का अनुभव हो और पीजी में 50 फीसदी अंक हासिल किए हों.

TGT: अभ्यर्थी जिस विषय के लिए आवेदन कर रहा है, उस विषय की पढ़ाई की हो.

हेडमास्टर: अभ्यर्थी PRT होना चाहिए. 5 साल केवीएस में काम किया हो.

ध्यान रहे कि इन सभी पदों पर आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी के लिए B.Ed. डिग्री अनिवार्य है.