नई दिल्ली. अप्रैल की गर्मी से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. घर में भी पसीने ने लोगों को बेहाल कर रखा है. ऐसे में आप यदि गर्मी को दूर करना चाहते हैं, तो आपको पहाड़ या ठंडी जगह की सैर का प्रोग्राम बनाना चाहिए. देश के मैदानी इलाकों में तो अभी घूमने का प्रोग्राम न ही बनाएं, क्योंकि वहां भी गर्मी आपको सताएगी. अच्छा होगा कि देश में ही मौजूद ऐसी जगहों की तलाश की जाए जहां जाना आपके बजट पर भी भारी न हो और गर्मी से राहत मिल जाए. आज हम आपको बताते हैं कि कड़ी धूप से तपाते इस अप्रैल में आप कहां जाएं.

धर्मशाला

Dharmshala
भारत के उत्तरी राज्यों में से एक हिमाचल प्रदेश. गर्मी के दिनों में इस प्रदेश में सैलानियों का हुजूम उमड़ पड़ता है. इस राज्य में शिमला, कुल्लू या मनाली की सैर तो आपने की ही होगी, इस बार धर्मशाला जाएं. कांगड़ा की घाटी का यह छोटा सा शहर आपको खुशनुमा अहसास देगा. यहां का मौसम हमेशा सुहाना होता है. अप्रैल के महीने में यहां घूमना-फिरना आपके लिए अलग तरह का अनुभव देगा.

गोवा

Goa
आमतौर पर गर्मी के दिनों में गर्म रहने वाले समुद्र तटीय राज्य गोवा में साल के बारहों महीनों में सैलानी आते-जाते रहते हैं. इसके शानदार समुद्री तट हर मौसम में सैलानियों के लिए आराम की सबसे अच्छी जगहों में से एक माने जाते हैं. खासकर यदि आप अपने परिवार या संगी-साथी के साथ गोवा पहुंचते हैं तो गर्मी के दिनों में भी यह राज्य आपको निराश नहीं करेगा. बल्कि यह इस महीने में आपको बेहतरीन अनुभव देगा.

शिलांग

Shilong
गर्मी के दिनों में देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में जाना भी आपके लिए रोमांच देने वाला अनुभव हो सकता है. खासकर मेघालय. देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में से एक मेघालय अपने प्राकृतिक सौंदर्य भंडार के लिए जाना जाता है. अप्रैल का महीना इस राज्य में पर्यटन की दृष्टि से सबसे अच्छा है. आप इस महीने में मेघालय जाकर यहां के चेरापुंजी और मावल्यांग घूम सकते हैं. मेघालय घूमने का यह अनुभव आपको प्रकृति के और करीब लेकर जाएगा.

पहलगाम

Pahalgam
देश के सुदूर उत्तर में बसा जम्मू-कश्मीर हमेशा से दुनियाभर के पर्यटकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र रहा है. कश्मीर में ऐसे कई स्थान हैं जो सालोंभर पर्यटकों से भरे रहते हैं. लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप पहलगाम जाएं. पहलगाम की नदियां, पहाड़ और इसकी चोटियां और सबसे बड़ी बात, यहां का मौसम अप्रैल के महीने में बेहतरीन खूबसूरती को समेटे रहता है. यह पर्यटन की दृष्टि से आपके लिए यादगार अनुभव बन जाएगा.

मुन्नार

Munnar
उत्तरी, पश्चिमी भारत या पूर्व दिशा के अलावा अगर आप अप्रैल के महीने में कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो वह है केरल का मुन्नार. ‘God’s Own Country’ कहे जाने वाले केरल की यह जगह अप्रैल के महीने में दिल और दिमाग, दोनों को सुकून पहुंचाती है. पहाड़ों पर दूर तक फैली हरियाली बरबस ही आपको अपनी ओर खींच लेगी. यहां का तापमान 25 डिग्री के आसपास होता है, जो घूमने के लिहाज से बेहतरीन है.