नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोरपोरेशन (IRCTC) अपने उन यूजर्स को 10 हजार रुपए कमाने का मौका दे रहा है जो अपने IRCTC अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाएगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोरपोरेशन (IRCTC) द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि अपने आधार कार्ड को अपने IRCTC अकाउंट से लिंक करवाने वाले यूजर्स के लिए एक लकी ड्रा निकाला जाएगा जिसमें विजेता के नाम का ऐलान किया जाएगा. IRCTC ने इस स्कीम को जनवरी 2018 में लॉन्च किया था और यह जून 2018 तक लागू है.

इस स्कीम को ‘लकी ड्रॉ स्कीम’ नाम दिया गया है. इसके तहत हर माह के दूसरे हफ्ते में लकी ड्रॉ निकाला जाता है. इसमें 5 लकी यूजर्स चुने जाते हैं. यह पूरी प्रॉसेस कम्प्यूटराइज्ड होती है, इन विनर्स को 10 हजार रुपए का कैश प्राइज मिलता है. आप कैसे इस स्कीम में भाग ले सकते हैं और आपको किन नियमों का पालन करना होगा, ये रही पूरी जानकारी 10 प्वाइंटस में.
1. IRCTC के मुताबिक इस स्कीम में केवल वही लोग भाग ले सकेंगे जिन्होंने आधार केवाईसी करावाया है, वही इस ऑफर के लिए एलिजिबल होंगे. यूजर को कम से कम एक पीएनआर बुक करना होगा.

2. बुकिंग करवाने वाले यूजर की डिटेल उसके IRCTC पर बनी हुई प्रोफाइल से मैच होनी चाहिए.

3. ऐसे यूजर जिन्होंने यात्रा कैंसल कर दी है और टीडीआर फाइल किया है, वे इसके लिए एलिजिबिल नहीं होंगे.

4. विनर्स के नाम आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर महीने के शुरुआती हफ्ते में शो किए जाएंगे. इसके बाद संबंधित यूजर का वेरिफिकेशन होगा.

5. अगर किसी स्थिति में एक ही पीएनआर नंबर को दो बार सिलेक्ट कर लिया जाता है तो भी उसे केवल 1 बार ही लकी ड्रा का फायदा मिलेगा.

6. विजेता को 10 हजार रुपए की इनामी राशि और बुक की गई टिकट के पूरे पैसे दिए जाएंगे.

7. IRCTC को ये अधिकार है कि वो कभी भी किसी भी यूजर्स को इस स्कीम के तहत लाभ लेने से रोक सकती है.

8. IRCTC के पास ये भी हक है कि वो कभी भी इस ऑफर को खत्म कर सकती है.

9. इस स्कीम के लिए तय की गए नियम और शर्तें कभी भी बदली जा सकती है.

10. आईआरसीटीसी के कर्मचारी इसके लिए एलिजिबल नहीं होंगे.