Live Updates

नई दिल्लीः अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एससी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक दलित संगठन से जुड़े लोगों ने सोमवार तड़के उड़ीसा के संभलपुर (Sambalpur) में रेल पटरियों पर जमा हो गए और ट्रेनों की आवाजाही रोक दी. एहतियातन पंजाब सरकार ने बस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है.

CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द
भारत बंद ऐलान के चलते पंजाब में सोमवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पंजाब शिक्षा निदेशालय की मांग पर रविवार देर रात इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी. सीबीएसई का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर बोर्ड ने यह फैसला लिया है. दोनों पेपर की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी. सोमवार को 10वीं की संस्कृत विषय की और 12वीं की हिंदी इलेक्टिव की परीक्षा होनी थी.

बिहार में दिख रहा है असर
भारत बंद को लेकर उतर बिहार को राजधानी पटना से जोड़ने वाले गांधी सेतु हाइवे को हाजीपुर के पासवान चौक के पास जाम कर दिया गया है. सड़क पर गाड़ियों की कतार लगी हुई है. खबर के मुताबिक बंदी के दौरान यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप कर दी गई है, लेकिन एंबुलेंस को बंद से दूर रखा गया है. भाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने लहेरियासराय स्टेशन पर दरभंगा-पटना इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया और फैसले के विरोध में नारेबाजी की.

दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह ठप है. बंद से लंबी दूरी के यात्रा कर रहे मुसाफिरों को काफी परेशानियों सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ में भारत बंद के दौरान अथमलगोला स्टेशन रेलवे लाइन पर दलित सेना और भीम आर्मी सेना के कार्यकर्ताओं ने पत्थर का स्लीपर रख कर अपना विरेध जताया. अरवल में विभिन्न दलों के दलित संगठन, राजद और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पटना औरंगाबाद मुख्य पथ को किया जाम कर दिया. नवादा में भी बंद समर्थकों ने गया-जमालपुर पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया.

केंद्र सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट 
दलितों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि SC/ST एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार सोमवार को पुनर्विचार याचिका दायर करेगी.

गुजरात के विधायक और खुद को दलित नेता बताने वाले जिग्नेश मेवानी भी भारत बंद में शामिल हुए हैं. जिग्नेश मेवानी ने ट्वीट कर लोगों से भारत बंद में शामिल होने की अपील की है. बीजेपी के दलित सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिक दाखिल करने की मांग की है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विरोध जताया है.