कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती के उस बयान का स्वागत किया है जिसमें मायावती ने राज्यसभा चुनाव हारने के बाद भी अखिलेश यादव को क्लीनचिट देते हुए आपसी तालमेल की बात कही थी. शनिवार को मायावती ने सपा- बसपा के आपसी तालमेल से जुड़ा बयान दिया था. मायावती ने कहा था कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजे से दोनों दलों के बीच राज्य में आपसी तालमेल पर असर नहीं पड़ेगा. ममता ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘मैं मायावती जी द्वारा आज व्यक्त किए गए विचारों का समर्थन करती हूं, हम देश के लिए इस मिशन में पूरी मजबूती से उनके और अखिलेश यादव के साथ हैं’’

भाजपा ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 में से 9 सीट जीत ली थी. एक अन्य सीट पर समाजवादी पार्टी की जया बच्चन ने कब्जा किया था. राज्यसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को बीजेपी पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि बसपा उम्मीदवार को हराने के लिए बीजेपी ने सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया और विधायकों की खरीद-फरोख्त की. केंद्र और राज्य सरकार ने सरकारी आतंक पैदा कर विधायकों को क्रॉस वोटिंग के लिए तैयार किया और धन्ना सेठ को चुनाव जितवा दिया.

मायावती ने हालांकि अखिलेश यादव को चुनावों में सहयोग के लिए क्लीन चिट दी. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने चुनाव में उनकी पार्टी के उम्मीदवार को जिताने की हरसंभव कोशिश की. कांग्रेस ने भी साथ दिया, लेकिन बीजेपी की साजिशों के चलते ये प्रयास असफल रहे.

मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव घोषित होते ही सपा और बसपा ने बीजेपी के नौवें प्रत्याशी को नहीं जीतने देने की रणनीति बनाई थी. उन्होंने सपा-बसपा के गठबंधन पर भाजपा के तंज का जवाब देते हुए कहा कि 1993 में जब गेस्ट हाउस कांड हुआ था, तब अखिलेश यादव राजनीति में कहीं नहीं थे. इसके विपरीत मायावती ने कहा कि गेस्ट हाउस कांड के लिए जो पुलिस अधिकारी जिम्मेदार था, उसे राज्य की बीजेपी सरकार ने डीजीपी नियुक्त किया है. उन्होंने सवालिया लहजे में पूछा कि बीजेपी कहीं उनकी हत्या तो नहीं करवाना चाहती.

सोमवार को टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव से मिली ममता ने कहा कि भाजपा के खिलाफ एक बड़े मोर्चे के गठन के लिए बातचीत शुरू हो चुकी है. उन्होंने कहा, ‘‘लोकतंत्र में ऐसी स्थिति आती है जब सभी दलों को काम करने के लिए साथ आने की जरूरत होती है’’