नई दिल्ली: एशिया के सबसे बड़े वायुसेना अड्डे हिंडन एयरबेस की सुरक्षा में मंगलवार को एक व्यक्ति ने सेंध लगाने की कोशिश की. सुरक्षा अधिकारियों ने जब व्यक्ति को देखा तो उसे रोकने की कोशिश की, लेकिन जब वह नहीं रूका तो उन्हें उसे मजबूरन गोली मारनी पड़ी. सुरक्षाकर्मियों ने गोली उसे कमर से नीचे गोली मारी जिससे वह घायल होकर गिर गया. फिलहाल उसे अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है.

व्यक्ति के पास गोला-बारूद जैसा कुछ बरामद हुआ है या नहीं इसकी फिलहाल पुष्टि नहीं हो पाई है. बताया जा रहा है शख्स प्रतापगढ़ का रहने वाला है और उससे अस्पताल में पूछताछ जारी है.

यह भी पढ़ें: लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर उतरे एयरफोर्स के लड़ाकू विमान, यहां देखें 

कहीं चारदीवारी छोटी है तो कहीं है ही नहीं
हिंडन एयरबेस को निशाना बनाने को लेकर आतंकवादी पहले भी धमकी दे चुके हैं. इसके किनारे घनी आबादी बस चुकी है. आस-पास कई बहुमंजिला इमारतों को निर्माण हो जाने से यहां सुरक्षा को खतरा है. कई जगह एयरबेस में चारदीवारी ही नहीं है. कुछ जगहों पर अपेक्षाकृत छोटी है, जिसे आसानी से पार कर लोग अंदर दाखिल हो सकते हैं.

बता दें ये पहली बार नहीं है इससे पहले पिछले साल मई में कड़ी चौकसी के बावजूद एक व्यक्ति दीवार फांदकर एयरबेस में घुस गया था. इसके बाद उसे सेना ने पकड़ लिया था.

दिल्ली से सटे गाजियाबाद जिले में स्थित हिंडन एयरबेस 14 किलो मीटर तक फैला है. पूरी दुनिया में यह 8वां सबसे बड़ा एयरबेस है. यहां उच्च क्षमता वाले लड़ाकू विमान मौजूद हैं. हर साल 8 अक्टूबर को यहां एयरफोर्स डे मनाया जाता है.