दिल्ली बीजेपी में बड़ा बदलाव करते हुए पार्टी आलाकमान ने मनोज तिवारी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया है। तिवारी को मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। पिछले करीब एक साल से दिल्ली बीजेपी में बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। वहीं बिहार बीजेपी का अध्यक्ष नित्यानंद राय को बनाया गया है। राय मंगल पांडेय की जगह पार्टी के अध्यक्ष बने हैं।

आपको बता दें फिल्म अभिनेता मनोज तिवारी को दिल्ली भाजपा का अध्यक्ष बनाए जाने के पीछे पार्टी का एक खास मकसद है। भाजपा दिल्ली में कांग्रेस के सेंट्रल लेवल के नेता अजय माकन और आप नेता केजरीवाल की टक्कर में किसी लोकप्रिय शख्स को अध्यक्ष बनाना चाहती थी। मनोज तिवारी पूर्वांचल से हैं और एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में पूर्वांचल के लोगों की आबादी 40 फीसदी के आसपास है।

दिल्ली की कई सीटों पर पूर्वांचल के वोटर दूसरे वोटर्स से ज्यादा हैं। भाजपा को तिवारी के आने से फायदा मिलने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया कि एमसीडी उपचुनाव के नतीजों में भी भाजपा का मत प्रतिशत बढ़ने के बावजूद वह सीटों में तब्दील नहीं हो पाया था। इससे पार्टी आलाकमान खुश नहीं है और वह चाहते हैं कि बदलाव हो, जिससे कि पार्टी कार्यकर्ताओं में नया जोश भरा जा सके।
यह भी पढ़ें: मार्च से इसी पर मिलेगा राशन, अब इस तरह का होगा नया राशनकार्ड

दिल्ली के साथ बिहार बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष भी बदला गया है। बिहार में नित्यानंद राय को बीजेपी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नित्यांनद राय उजियारपुर से लोकसभा सांसद हैं और वे मंगल पांडे की जगह लेंगे। नित्यानंद यादव हैं इसलिए बीजेपी की नजर उनके जरिए लालू प्रसाद यादव के वोट बैंक में सेंध लगाने की है।

इधर दिल्ली में पार्टी ने वर्षीय मनो‍ज तिवारी को कमान देकर साफ कर दिया है कि उसकी नजर पूर्वांचली वोटों पर है।