नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव के दलित बनाम दलित बन जाने को बहुजन समाज सुप्रीमो मायावती बेहद महत्वपूर्ण मानती हैं. इस पर चल रही सियासत के बीच मायावती ने कहा कि चुनाव का नतीजा चाहे जो भी रहे, ये हमारी पार्टी के लिए ऐतिहासिक क्षण है.

मायावती ने कहा कि एनडीए और विपक्ष के दोनों उम्मीदवार दलित समुदाय से हैं. ऐसे पहली बार हो रहा है कि दोनों तरफ से दलित उम्मीदवार उतारा गया. हार-जीत एक अलग बात है. अच्छी बात ये है कि एक दलित देश का राष्ट्रपति बनेगा. हमारे आंदोलन और पार्टी के लिए ये एक बड़ी जीत है.

राष्ट्रपति चुनाव LIVE: मोदी-शाह समेत इन दिग्गजों ने डाला वोट, सपा-टीएमसी में क्रॉस वोटिंग की संभावना

योगी बोले, कोविंद की होगी जीत

वहीं, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामनाथ कोविंद बड़े बहुमत से जीतेंगे. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हमे कोई शंका नहीं है कि एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद बड़े बहुमत से जीतने जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश के लिए ये गर्व की बात है कि यहां से कोई शख्स राष्ट्रपति बनेगा.

शाम 5 बजे तक वोटिंग

बता दें कि आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहा है. सभी सांसद दिल्ली में और विधायक अपने अपने राज्यों में वोट डाल रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना वोट डाल चुके हैं. दूसरे मंत्री भी वोट डाल रहे हैं. विपक्षी दल के सांसद-विधायक भी मतदान में हिस्सा ले रहे हैं. मध्य प्रदेश सहित कई विधानसभाओं में विधायकों की लंबी लाइन देखी गई. वोटिंग सुबह 10 बजे से शुरू हुई जो शाम 5 बजे तक चलेगी.

प्रधानमंत्री के अलावा मतदान करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी प्रमुख हैं। अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद क्षेत्र के नारनपुरा सीट से विधायक हैं. राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले अन्य प्रमुख लोगों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, बसपा प्रमुख मायावती शामिल हैं.

मुख्य मुकाबला एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है. मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी और उसी दिन शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है और नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करेंगे.