नई दिल्ली: दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में शुक्रवार देर शाम तेज आंधी और बारिश का दौर शुरू होने के बाद अगले चार दिन तक मौसम का मिजाज असामान्य रहेगा. मौसम विभाग ने आगामी 11 अप्रैल तक देश के विभिन्न इलाकों में तेज आंधी और बारिश की आशंका के साथ मौसम खराब रहने की गंभीर चेतावनी जारी की है.

विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार शनिवार को मेघालय में भारी बारिश तथा पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, ओडिशा, असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और कनार्टक के भीतरी हिस्सों, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाडा़ क्षेत्र में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है.

रविवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम के उपहिमालयी क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों, पंजाब, उत्तराखंड और ओडिशा में आंधी-बारिश होने की गंभीर चेतावनी जारी की गई है.

तेज हवाओं का दौर उत्तर की ओर जारी रहने के बाद नौ और दस अप्रैल को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आंधी तूफान की आशंका है.

इसके बाद 11 अप्रैल को पूर्वोत्तर क्षेत्र के सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ तूफान और बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने लगातार पांच दिन तक मौसम के इस मिजाज को देखते हुए उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के आंधी बारिश की आशंका वाले इलाकों में खराब मौसम की चेतावनी जारी की है.