नई दिल्ली. रेल मंत्रालय ने राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों के सफर को और आरामदेह बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ाए हैं. मंत्रालय के ‘ऑपरेशन स्वर्ण’ के तहत राजधानी एक्सप्रेस में अब ‘एयरप्लेन कोच’ लगाए जाएंगे. इससे न सिर्फ सफर के दौरान यात्रियों को और कंफर्टनेस मिलेगी, बल्कि राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा. नए कोच फिलहाल नई दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में लगाए जाएंगे.

पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता रवींद्र भाकर के अनुसार यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी और यात्रियों के सफर के अनुभव को और शानदार बनाने के लिए राजधानी एक्सप्रेस के कोच बदले जा रहे हैं. इसके तहत अब ट्रेन के भीतर यात्रियों को ज्यादा स्पेस, सुलभ इंट्रेंस, साफ-सुथरे टॉयलेट तो मिलेंगे. वहीं, कोच के अंदर और वॉशरूम के पास नए एलईडी लाइट्स लगाए जाएंगे. कोच के भीतर के रंग भी बदले गए हैं जो देखने में सुहाने होंगे. ये नए एलईडी लाइट्स एक तरफ जहां ऊर्जा की बचत करेंगे, वहीं ट्रेन में बैठे यात्रियों की आंखों को आराम देने वाले भी होंगे.

कोच के अंदर नए पेंटिंग्स और हेरिटेज फोटोग्राफ
रवींद्र भाकर ने बताया कि ‘ऑपरेशन स्वर्ण’ के तहत राजधानी एक्सप्रेस के कोच अपग्रेडेशन की यह योजना फिलहाल नई दिल्ली-मुंबई रूट पर दी जा रही है. इसलिए इस ट्रेन के कोच के अंदर दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात के सांस्कृतिक महत्व और हेरिटेज से संबंधित फोटो और पेंटिंग्स लगाई जाएंगी. इससे इस रूट पर सफर करने वाले यात्रियों को ट्रेन से यात्रा करने में और आनंद आएगा.

और भी कई सुविधाएं होंगी
– वॉशरूम में नए बाथ फिटिंग्स और वॉश बेसिन का डिजाइन इंप्रूव किया गया है.
– यात्रियों को अब वॉशरूम में हाथ धोने के लिए ब्रांडेड साबुन और टॉयलेट पेपर डिस्पेंसर मिलेगा.
– टॉयलेट की बदबू को नियंत्रित करने के इंतजाम भी सुधारे गए हैं.
– कोच के भीतर स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए नए मैट लगाए गए हैं.