नई दिल्ली. अब सिर्फ 2 हफ्ते का समय बचा है इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए है. इस बार इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2017 मुकर्रर की गई है. लेकिन अगर आप इनकम टैक्स भरने वाले हैं तो आपको इन बातों पर जरुर ध्यान देना होगा. क्योंकि आंकलन वर्ष 2017-18 के रिटर्न भरने के लिए कुछ बदलाव हुए हैं.

जिन लोगों ने नोटबंदी के बाद 11 नवंबर 2016 के बाद से 30 दिसंबर 2016 के बीच अपने खाते में 2 लाख रुपए से अधिक जमा कराए हैं उन्हें खास सावधानी बरतने की जरूरत है. उन्हें अब आयकर विभाग को इस बात की जानकारी देनी होगी. लेकिन आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको बताते हैं कि कैसे आसानी से आईटीआर फाइल कर सकते हैं.

टैक्स भरने के दौरान आपको जो 7 आईटीआर फार्म हैं उनमें से आपको अपने लिए सही फार्म का चुनाव करना पड़ेगा. पिछले साल व्यवसाय से हुई कमाई के लिए आईटीआर फॉर्म 4 था, लेकिन अब उन्हें इस साल से फॉर्म संख्या 3 को भरना पड़ेगा. टैक्स पेयर होने के नाते आपको इन बदलाव को ध्यान में रखकर फॉर्म को भरना होगा. अगर इसमें कोई गलती होती है तो आपका फॉर्म अस्वीकार हो सकता है.

अगर आपको अपना रिटर्न ऑनलाइन भरना है तो आप आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxfiling.gov.in पर लॉग इन करना होगा. बता दें हर साल बड़ी संख्या में ऐसे लोग होते हैं जिनकी मामूली सी गलती के कारण उनका फॉर्म कैंसल हो जाता है.