केंद्र सरकार पुराने नोट चलाने के लिए दी गई हर तरह की छूट को खत्‍म करने जा रही है। इसके बाद अब पुराने नोट केवल बैकों में ही 30 दिसंबर तक जमा करवाए जा सकेंगे। अभी तक 500 और 1000 के नोट पेट्रोल पंपों के अलावा अस्‍पतालों, फ्लाइट टिकट बुकिंग और मेडिकल स्‍टोर्स पर चल रहे थे।

सरकारी अधिसूचना में कहा गया है कि 2 दिसंबर 2016 से सरकारी पेट्रोलियम कंपनी के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल, डीजल और गैस आदि खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इसके अलावा हवाईअड्डों की खिड़की पर हवाई यात्रा के लिये भी 3 दिसंबर से पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान में भी 3 दिसंबर से 500 रुपये के पुराने नोट स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि सरकार नए नोटों को बाजार में चलन में लाने के लिए यह कदम उठा रही है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि पिछले दिनों पेट्रोल पंपों के माध्‍यम से कालेधन को सफेद करने की खबरें सामने आई थीं और सरकार के इस कदम की यह भी एक बड़ी वजह है। यह भी पढ़ें: BJP की परिवर्तन रैली में बार- बालाओं ने लगाए ठुमके, वीडियो वायरल

इसी वजह से केंद्र सरकार ने अत्प्रत्याशित निर्णय लेते हुए लगभग दो हफ्ते पहले ही पुरानी नोटों के चलन पर रोक लगाने का निर्णय ले लिया। इसके चलते पेट्रोल पंप, एयरलाइंस, मेडिकल स्‍टोर्स और अस्‍पतालों में जो पुराने नोट चलाने की छूट दी गई थी अब वो सिर्फ आज के ही दिन रहेगी। पहले यह छूट 15 दिसंबर तक के लिए थी।