नई दिल्ली। संसद में लगातार हंगामे के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के सांसद और केंद्रीय मंत्री आज उपवास करेंगे. खास बात ये होगी कि उपवास के दौरान भी पीएम मोदी सामान्य कामकाज, लोगों से मुलाकात को अंजाम देते रहेंगे. वहीं अमित शाह कर्नाटक के हुबली में धरने पर बैठेंगे.

राहुल के साथ उपवास से पहले कांग्रेस नेताओं ने खाए छोले-भटूरे, वायरल हुआ फोटो

राहुल के साथ उपवास से पहले कांग्रेस नेताओं ने खाए छोले-भटूरे, वायरल हुआ फोटो

बुधवार को पीएम मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि जो लोग 2014 में सत्ता में नहीं आ सके वे देश को आगे बढ़ता नहीं देखना चाहते हैं. उन लोगों ने संसद की कार्यवाही एक दिन भी नहीं चलने दी. उन्होंने लोकतंत्र की हत्या की और हम उनके अपराध को दुनिया के सामने लाने के लिए उपवास पर बैठेंगे.

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस द्वारा संसद के दोनों सदनों को बंधक बनाने के विरोध में हम एक दिन का उपवास रखेंगे. ये इस बात का भी विरोध होगा कि कांग्रेस ने जनता की ओर से पीए मोदी को दिए बहुमत का अपमान किया.

बहरहाल, उपवास रखने के दौरान पीएम मोदी लोगों और अधिकारियों से मिलने और फाइलों को मंजूरी देने के अपने दैनिक नियमित आधिकारिक कामकाज में कोई बदलाव नहीं करेंगे. बीते 5 मार्च से शुरू से शुरू बजट सत्र में लोकसभा और राज्यसभा में किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई. सत्र में दोनों सदनों में एक दिन भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चला. लोकसभा में केवल वित्त विधेयक पारित हो सका है. इसे भी निचले सदन में हंगामे के दौरान ही पारित करना पड़ा.

बीजेपी के ये मंत्री इन जगहों पर रखेंगे उपवास

1- रविशंकर प्रसाद- गर्दनी बाग, पटना
2- सुषमा स्वराज, दिल्ली
3- नितिन गडकरी, भारत से बाहर
4- गिरिराज सिंह, नवादा
5- महेश शर्मा, नोएडा
6- राजनाथ सिंह, दिल्ली (कामकाज जारी रखेंगे)
7- धर्मेंद्र प्रधान, दिल्ली (कामकाज जारी रखेंगे)
8- जेपी नड्डा, वाराणसी
9- प्रकाश जावड़ेकर, बेंगलुरू
10- राधामोहन सिंह, मोतिहारी
11- पीयूष गोयल, दिल्ली
12- सुरेश प्रभु, मेनका गांधी, मीनाक्षी लेखी- हनुमान मंदिर(कनॉट प्लेस), दिल्ली
13- थावरचंद गहलोत, इंदौर
14- निर्मला सीतारमण, चेन्नई
15- स्मृति ईरानी, दिल्ली

वहीं, सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार की कथित नाकामियों, दलितों के मुद्दे और संसद ठप होने के खिलाफ दो घंटे का उपवास पर बैठे. इस दौरान देश भर के जिला मुख्यालयों पर भी कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया. लेकिन राहुल का राजघाट पर बापू की प्रतिमा के सामने उपवास पर बैठने के दौरान कई विवाद हो गए. एक तस्वीर में अजय माकन, अरविंदर सिंह लवली और हारुन यूसुफ सहित दूसरे नेता उपवास से पहले छोले-भटूरे खाते दिख रहे थे.