मोतिहारी: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने यहां मंगलवार को कहा कि इस देश से आरक्षण कोई समाप्त नहीं कर सकता. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि देश को पहली बार ऐसा प्रधानमंत्री मिला है, जिसकी नीयत भी साफ है और नीति भी स्पष्ट है.

चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में ‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पासवान ने कहा कि महात्मा गांधी के दो हथियार थे सत्याग्रह और स्वच्छता. उन्होंने कहा कि अफ्रीका के बाद गांधी जी का सत्याग्रह चंपारण में सफल रहा. इस सत्याग्रह ने देश को दिशा दी. यहां उन्होंने स्वच्छता व सत्याग्रह का सबक दिया.

उन्होंने कहा कि जैसे गांधी के नाम से ‘सत्याग्रह’ जुड़ा है, वैसे ही नरेंद्र मोदी के नाम से ‘स्वच्छता’ जुड़ जाएगा. उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आज समाज में हिंसा फैलाने के लिए विपक्ष तरह-तरह की बात कर रहा है, समाज को तोड़ने का प्रयास कर रहा है. उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस के लोग छोले-भटूरे खाकर राजघाट पर सत्याग्रह कर रहे हैं.

उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि आरक्षण हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और उसे कोई नहीं छीन सकता. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री खुद कह चुके हैं कि आरक्षण समाप्त होने का प्रश्न ही नहीं उठता. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए. (इनपुट-एजेंसी)