नई दिल्ली| पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार से दो दिन के गुजरात दौरे हैं जहां वह कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने जन्मस्थान वडनगर भी जाएंगे. गुजरात दौरे की शुरुआत मोदी ने द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन के साथ किया. पूजा-पाठ का कार्यक्रम शुरू है. मोदी द्वारका में एक सभा भी संबोधित करेंगे.

द्वारकाधीश के बारे में टीवी चैनल को बताते हुए स्वामी सर्वदानन्द कहते हैं कि यहां कृष्ण ने राज्य किया है और राजाओं के लिए यहां का दर्शन करना शुभ है. यह मंदिर चार धामों में एक. यह एक विशेष पूजा है, इसको पादुका पूजा कहा जाता है.

द्वारका में मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-51 पर बेत द्वारका और ओखा के बीच मोटी तारों पर खिंचे सिग्‍नेचर ब्रिज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. इस पुल की परियोजना लागत 962 करोड़ रुपये है. गुजरात में मोदी 5,825 करोड़ रुपये की लागत वाली चार राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

इस दौरान जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 116.24 किलोमीटर लम्‍बे पोरबंदर-द्वारका खंड को चार लेन बनाना, 370 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-51 के 93.56 किलोमीटर लम्‍बे गडू-पोरबंदर खंड को 2/4 लेन का बनाना और 2893 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग-47 एवं राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के 201.31 किलोमीटर लम्‍बे अहमदाबाद-राजकोट खंड को छह लेन का बनाना शामिल है.

मोदी पर यशंवत का पलटवार- 'मैं भीष्म हूं,अर्थव्यवस्था का चीरहरण नहीं होने दूंगा'

मोदी पर यशंवत का पलटवार- 'मैं भीष्म हूं,अर्थव्यवस्था का चीरहरण नहीं होने दूंगा'

मोदी द्वारका से सुरेंद्रनगर जिले के चोटिला जाएंगे जहां वह राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वो सुरेंद्रनगर के जोरावरनगर एवं रतनपुर इलाकों में अत्याधुनिक दुग्ध प्रसंस्करण एवं पैकेजिंग संयंत्र तथा पेयजल आपूर्ति पाइपलाइन भी राज्य को समर्पित करेंगे. यहां भी मोदी एक सभा को संबोधित करेंगे.

इसके बाद मोदी गांधीनगर रवाना हो जाएंगे जहां वह आईआईटी-गांधीनगर की नयी इमारत का उद्घाटन करेंगे और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे. इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है.

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम
पीएम 7 अक्टूबर को सुबह 9.30 बजे जामनगर पहुंचेंगे. जामनगर से वे सुबह 10.20 बजे द्वारिका हेलीपेड पहुंचेंगे. सुबह 10.50 बजे वह गुजरात दौरे की शुरुआत द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन के साथ करेंगे.

सुबह 11.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक द्वारका में वह बेत और ओखा के बीच सेतु तथा दूसरी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

पीएम दोपहर को 1.40 बजे चोटीला जाएंगे. जहां वह राजकोट के ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे, छह लेन वाले अहमदाबाद-राजकोट राष्ट्रीय राजमार्ग और चार लेन वाले राजकोट-मोरबी राज्य मार्ग की आधारशिला रखेंगे.

शाम को 4.00 बजे पीएम चोटीला से गांधीनगर जाएंगे. जहां वह आईआईटी-गांधीनगर की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे. वे यहां हेल्थ वर्करों को ई टेबलेट देंगे और प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरुआत करेंगे. इस अभियान का मकसद ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल तौर पर साक्षर बनाना है.

पीएम मोदी राजभवन मे रात बिताएंगे. प्रधानमंत्री रविवार सुबह वडनगर जाएंगे. वह इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे. स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी उनका कार्यक्रम है.

दूसरे दिन वडनगर पहुचेंगे मोदी

अपने दौरे के दूसरे दिन पीएम रविवार सुबह वडनगर जाएंगे और इंद्रधनुष मिशन की शुरुआत करेंगे. साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों को टैबलेट वितरित करने का भी उनका कार्यक्रम है. मोदी रविवार दोपहर को ही भरूच जाएंगे जहां वह नर्मदा नदी पर बने नए बैराज के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. इसके साथ उधाना और जयनगर (बिहार) के बीच चलने वाली अंत्योदय एक्स्रपेस को हरी झंडी दिखाएंगे. दिल्ली वापस आने से पहले एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

बता दें कि वडनगर में प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी जोरों पर है. साफ-सफाई का काम तेजी से चल रहा है. रेलवे स्टेशन के भीतर पेड़ तक को धोया जा रहा है. वडनगर रेलवे स्टेशन की जिस कैंटीन में नरेंद्र मोदी के पिता चाय बनाते थे वहां तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाने का भी कार्यक्रम है.