नई दिल्ली| पंजाब के चुनाव आयोग ने राज्य में तीन नगर निगमों और 32 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के लिए चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है. इन सभी जगहों पर 17 दिसंबर को मतदान होगा. इस संबंध में राज्य चुनाव आयुक्त द्वारा नोटीफिकेशन जारी कर दिया गया है. पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली शानदार जीत के आठ महीने बाद यह निकाय चुनाव हो रहे है. यह चुनाव मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पहली परीक्षा होगी.

पंजाब के निकाय चुनाव 2017 के लिए 17 दिसंबर को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से वोटिंग होगी और उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी. इन चुनावों में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और अकाली-बीजेपी गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला होगा. जिन तीन नगर निगमों में चुनाव होने है वो हैं अमृतसर, जालंधर और पटियाला.

राज्य के चुनाव आयुक्त जगपाल सिंह संधू ने कहा, ‘‘तीन नगर निगमों- अमृतसर, जालंधर और पटियाला तथा 32 नगर पालिका परिषदों/ नगर पंचायतों के लिए 17 दिसम्बर को मतदान होगा.’’ संधू ने कहा, ‘‘मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा। मतों की गिनती भी 17 दिसम्बर को ही होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे.’’

संधू ने कहा कि नगर निकाय चुनावों में महिला उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण होगा. उन्होंने कहा कि पटियाला, जालंधर और अमृतसर नगर निगमों में क्रमश: 60, 80 और 85 वार्ड हैं.

संधू ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति सुनिश्चित करने के लिए पुलिस महानिदेशक वी.के भावरा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. मतदान के लिए लगभग 3,200 मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे और हमारे पास लगभग 4,000 ईवीएम तैयार हैं.

भाषा इनपुट