नई दिल्ली: गर्मी से बेहाल हुई दिल्ली को आज कुछ राहत मिली. दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह हुई छिटपुट फुहारों से मौसम सुहाना हो चला है. तेज हवाओं के साथ हल्की- फुल्की बूंदाबांदी ने लोगों का दिन बना दिया. वीकेंड के बाद हफ्ते की शुरुआत बारिश के साथ हुई. सोमवार को हुई बारिश से लोगों के चेहरे खिल उठे. स्कूल और दफ्तर जाने वालों ने भी राहत की सांस ली. बता दें कि शुक्रवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. धूल भरी आंधी के चलते शाम 6 बजे ही अंधेरा छा गया, जिसके चलते यातायात भी प्रभावित हुआ.

मौसम विभाग पहले ही आने वाले 5 से 6 दिनों  तक पंजाब-हरियाणा पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के तमाम इलाकों में इसी तरह से मौसम में बदलाव आने की बात कही थी. कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ-साथ ओलावृष्टि की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई थी.

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस बार अप्रैल माह में पारा 44 डिग्री को पार कर सकता है और यही नहीं दिल्लीवासियों को लू के साथ प्रदूषण की भी मार झेलनी पड़ सकती है. अंदेशा है कि इस महीने धूल भरी आंधी चल सकती है, ऐसे में लोगों को प्रदूषण से भी दो चार होना पड़ सकता है. दिल्ली में लू का दौर 20 अप्रैल के बाद शुरू होता है, लेकिन इस बार आसार हैं कि 15 अप्रैल से ही दिल्ली में लू शुरू हो जाएगी। जिसके बाद लगातार पारा बढ़ता जाएगा. दिल्ली का पारा 14 व 15 अप्रैल को 40 डिग्री के पार जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण दिल्ली में इस बार गर्मी शुरू से ही काफी ज्यादा पड़ेगी.

तीन महीने चुभने वाली गर्मी मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में भीषण गर्मी जून माह तक रहेगी. इस बार जनवरी माह में तापमान सामान्य से 1.7 डिग्री, फरवरी में 2.7 डिग्री और मार्च में 3.3 डिग्री अधिक रहा था, जिसकी वजह से इस वर्ष गर्मी के अधिक रहने की पूरी संभावना है.