नई दिल्ली: काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को दोषी माना गया है. हालांकि सजा पर फैसला आना अभी बाकी है. उम्मीद जताई जा रही है कि सलमान को हाथो-हाथ बेल मिल सकती है. अगर कोर्ट सलमान खान के बेल को मंजूर नहीं करती है तो उन्हें सुप्रीम कोर्ट में जाना होगा. बता दें कि काला हिरण शिकार मामला साल 1998 का है, जब सलमान खान ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. सलमान खान पर काला हिरण शिकार केस के अलावा तीन अन्य केस भी चल रहे थे, जिसमें उन्हें राहत मिल चुकी है.

यह भी पढ़ें: LIVE: काला हिरण शिकार मामलाः सलमान खान को दो साल की सजा, फिलहाल जेल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

जानेेंं और कौन से केस थे सलमान खान के ऊपर…

1. आर्म्स एक्ट केस 1998
ऑक्टूबर 1998 में पुलिस ने सलमान खान के खिलाफ आर्म्स एक्ट अंडर सेक्शन 3/25 और 3/27 के तहत मामला दर्ज किया गया. आरोप था कि सलमान ने जोधपुर के कनकनी गांव में एक अक्टूबर की आधी रात 0.22 रायफल और 0.32 रिवॉलवर का प्रयोग कर दो काले हिरण की हत्या की. सलमान खान फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के लिए जोधपूर में थे. उनके साथ फिल्म के दूसरे स्टार कास्ट सैफ अली खान और सोनाली बेंद्रे भी मौजूद थे.

9 जनवरी 2017 को ट्रायल कोर्ट में बहस होने के बाद इस केस में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दलपत सिंह राजपुरोहित ने फैसला सुरक्षित रख लिया था और पर्याप्त सबूत ना होने के कारण 19 जनवरी 2017 को सलमान के पक्ष में फैसला सुनाया था.

2. काला हिरण केस 1998
वर्ल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत सलमान खान पर काला हिरण शिकार को लेकर केस दर्ज किया गया. इस मामले में 25 जनवरी को सुनवाई हुई. सलमान के साथ सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम और तब्बू का स्टेटमेंट रिकॉर्ड किया गया. इस मामले में सलमान खान को दोषी करार दिया गया.

यह भी पढ़ें: काला हिरण शिकार मामला: सरकारी वकील ने सलमान को आदतन अपराधी बताते हुए मांगी थी अधिकतम सजा

3. 1998 चिंकारा शिकार मामला
सलमान के खिलाफ साल 1998 में दो अलग-अलग मामलों में केस दर्ज हुआ. दोनों मामले चिंकारा शिकार के ही थे, लेकिन अलग-अलग. वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्श एक्ट के सेक्शन 51 के तहत जीन चिंकारा का शिकार करने के खिलाफ सलमान पर केस दर्ज किया गया. सलमान पर आरोप है कि उन्होंने भवाड़ गांव में 26 और 27 सितंबर को दो चिंकारा का शिकार किया और मथानिया में 28-29 सितंबर को तीसरे चिंकारा का शिकार किया. यह घटना भी हम साथ साथ हैं की शूटिंग के दौरान ही हुई.

तीन चिंकारा शिकार मामले में सलमान खान को दो बार सजा भी हो चुकी है. एक बार अप्रैल 2006 में और दूसरी बार अगस्त 2007 में.

4. हिट एंड रन मामला
दिसंबर 2015 में सलमान खान पर हिट एंड रन का केस दर्ज हुआ. बॉम्बे हाईकोर्ट ने हिट एंड रन मामले में सलमान खान पर लगे सभी आपराधिक आरोपों को खारिज कर दिया. बता दें कि लोवर कोर्ट में चले मुकदमे में सलमान को दोषी करार दिया गया था. इसके कुछ महीने बाद ही उसे खारिज कर दिया गया.