नई दिल्लीः काले हिरण के शिकार मामले में पांच साल की सजा होने के बाद बॉलीवुड के ‘सुल्तान’ सलमान खान को एक ब्रांड के रूप में भारी नुकसान हो सकता है. यह कहना है ब्रांड विशेषज्ञों का. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि इस सजा से एक ब्रांड के रूप में सलमान तुरंत खत्म नहीं होने जा रहे हैं. वैसे पिछले कई सालों से सलमान की इमैज विज्ञापन इंडस्ट्री में ‘बैड ब्वाय’ ही बनी हुई है और वह खुद की छवि सुधारने के लिए काफी मेहनत भी कर रहे हैं, लेकिन ताजा फैसले से उनकी इस कोशिश को बड़ा झटका लगा है.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबर के मुताबिक ब्रांड एक्सपर्ट और मोग्ए मीडिया के संस्थापक संदीप गोयल का कहना है कि पिछले कुछ सालों से ब्रांड सलमान लगातार गिरावट पर है. मौजूदा समय में वह किसी बड़े ब्रांड के लिए विज्ञापन नहीं कर रहे हैं. पिछले कुछ समय से पर्दे पर भी उनकी सभी फिल्में धमाल नहीं कर रही हैं. फिल्म में सलमान का होना ही उसकी सफलता की गारंटी नहीं रह गई है. गोयल कहते हैं कि उनकी बढ़ती उम्र और उनके खिलाफ आए अदालती फैसलों ने उन्हें एक डूबता हुआ सितारा बना दिया है.

सलमान खान की एक और रात जेल में कटेगी, जमानत पर फैसला कल आएगा

ग्लोबल वैलुएशन एंड कॉरपोरेट फाइनेंस एडवायजरी फर्म डफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक वरुण गुप्ता का कहना है कि अमूमन ऐसा होता ही है कि जब कोई सेलिब्रेटी विवाद में घिरता है तो उसकी ब्रैंड वैल्यू जरूर गिरती है. उन्होंने कहा कि जब 2009 में गोल्फ प्लेयर टाइगर वूड्स के विवाहेत्तर संबंध को लेकर विवाद खड़ा हुआ था तो उस समय उनकी ब्रांड वैल्यू को भारी नुकसान हुआ था. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि काले हिरण के शिकार का मामला दो दशक पुराना है ऐसे में उनके ब्रांड को इतना नुकसान पहुंचने की उम्मीद नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा कि अगर उनकी सजा बरकरार रहती है तो उनके ब्रांड वैल्यू को भारी नुकसान हो सकता है.

काले हिरण मामले में सलमान को सजा पर पशु संगठन हुए खुश

छठे सबसे वैल्यूएबल ब्रांड हैं सलमान
डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की वैल्यूएबल सेलिब्रेटी ब्रांड की सूची में सलमान खान छठे स्थान पर थे. उनकी कुल ब्रांड वैल्यू 3.9 करोड़ डॉलर यानी करीब 2700 करोड़ रुपये थी, जो इससे पहले के साथ यानी 2016 की तुलना में 33 फीसदी कम थी. 2016 में सलमान की ब्रांड वैल्यू करीब 4000 करोड़ रुपये की थी.