नई दिल्ली: कांग्रेस संगठन में शुक्रवार को बड़ा फेरबदल किया गया है. पार्टी ने अपने संगठन में धार लाने के लिए कई बड़े फेरबदल किए हैं. पार्टी ने इसमें गुजरात में में अहम जिम्‍मेदारी निभाने वाले राज्‍य प्रभारी व राजस्‍थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत को संगठन में महासचिव की नई जिम्‍मेदारी तय की है. पार्टी को मजबूत स्‍थ‍िति में पहुंचाने वाले 66 साल के गहलोत 73 वर्षीय जनार्दन द्विवेदी की जगह पर नियुक्‍त किए गए हैं. इसके साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह को ओड़िशा और सांसद राजीव सातव को गुजरात का एआईसीसी प्रभारी बनाया गया है.

गुजरात के प्रदर्शन का गिफ्ट गहलोत को 
गहलोत से गुजरात के एआईसीसी प्रभारी की जिम्मेदारी लेते हुए उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है. गहलोत ने गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रभारी के तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसके कारण इस बार के चुनाव में कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढ कर 77 हो गई, जो पहले 61 थी. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी में पिछले कई वर्षों से संगठन महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे जनार्दन द्विवेदी को इस पद और महासचिव की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया. उनकी जगह गहलोत को संगठन एवं प्रशिक्षण का प्रभारी महासचिव बनाया गया है.

क्‍या राजस्‍थान में होंगे सीएम का चेहरा ?
गुजरात विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने पर पार्टी की प्रशंसा हासिल कर चुके गहलोत को राजस्थान में आगामी चुनाव और अगले वर्ष लोकसभा चुनाव से पहले अन्य जिम्मेदारी दी जा सकती है. पार्टी के अंदर यह भी माना जा रहा है कि गहलोत राजस्थान में पार्टी का चेहरा और राज्य में मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार हो सकते हैं. राजस्थान में इस वर्ष दिसंबर में चुनाव होना है. बता दें कि 1998 से 2003 और 2008 से 2013 तक राज्य के सीएम रह चुके हैं.

सोनिया के करीबी द्विवेदी को महासचिव पद से भी हटाया
द्विवेदी ने जारी एक बयान में बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनकी जगह गहलोत को यह जिम्मेदारी सौंपी है. द्विवेदी को पार्टी महासचिव पद से भी हटा दिया गया है. बयान में कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष ने महासचिव पद पर द्विवेदी के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त किया है. द्विवेदी यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के काफी नजदीकी माने जाते रहे हैं.

बीके हरिप्रसाद की जगह पर जितेन्द्र सिंह ओड़िशा प्रभारी
पार्टी के संगठन महासचिव के रूप में जनार्दन द्विवेदी ने बताया कि राहुल गांधी ने जितेन्द्र सिंह को बीके हरिप्रसाद के स्थान पर ओड़िशा का एआईसीसी प्रभारी बनाया है. बयान में यह भी कहा गया कि बी के हरिप्रसाद ओड़िशा के प्रभारी महासचिव पद से हट गए हैं. बता दें पूर्व गृह राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह राहुल के करीबी सहयोगी हैं. ओडिशा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.

राजीव सातव बने गुजरात प्रभारी
कांग्रेस ने पार्टी सांसद राजीव सातव को गुजरात में एआईसीसी का प्रभारी बनाया है. पार्टी के नए गुजरात प्रभारी सातव महाराष्ट्र के हिंगोली से सांसद हैं. पार्टी अध्यक्ष ने इसी सप्ताह गुजरात प्रदेश कांग्रेस समिति का अध्यक्ष युवा चेहरे और 4 बार से विधायक अमित चावड़ा को बनाया है. उन्हें भरत सिंह सोलंकी की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है.

संगठन में युवा नेताओं को तरजीह
राहुल ने हाल में संपन्‍न पार्टी के दिल्ली महाधिवेशन में स्पष्ट तौर पर यह संदेश दिया था कि संगठन में युवा एवं वरिष्ठ नेताओं के बीच की दीवार को गिराया जाएगा. कांग्रेस अध्यक्ष ने अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के मुख्य संयोजक पद पर लालजी देसाई को नियुक्त किया है. उन्हें महेन्द्र जोशी की जगह यह जिम्मेदारी दी गई है. (इनपुट एजेंसी)