नई दिल्ली: पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भारत और पाकिस्तान के बीच शांति की अपील की है. ट्विटर पर किए गए एक ट्वीट में शोएब अख्तर ने भारत और पाकिस्तान के बीच शांति की अपील की है. शोएब ने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों की सरकारों से शांति के लिए बात करने की अपील की है. अपने ट्वीट में शोएब ने लिखा, ”दोनों देशों के युवाओं को भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर आगे आकर बात करनी होगी और अपनी अपनी सरकारों से पूछना होगा कि आजादी के 70 साल बाद भी क्यों हम दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर विवाद का हल नहीं निकल पाया है? मैं आपसे पूछता हूं कि क्या आप लोग अगले 70 साल तक भी इसी नफरत के साथ रहना चाहते हैं?”

शोएब अख्तर की इस अपील को सोशल मीडिया पर मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही है. कोई इसके लिए शोएब की तारीफ कर रहा है तो कोई शोएब को अपने देश को सुधारने की सलाह दे रहा है. कुछ लोग शोएब की इस अपील को आईपीएल से जोड़कर भी देख रहे हैं कि शोएब आईपीएल में किसी भी तरह एंट्री के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं.

शोएब से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी भी कश्मीर को लेकर के ट्वीट कर चुके हैं. शाहिद ने अपने ट्वीट में कश्मीर का मुद्दा उठाया था. शाहिन ने अपने ट्वीट में लिखा था, ”’भारत के कब्जे वाले कश्मीर में स्थिति नाजुक होती जा रही है. वहां पर आज़ादी की आवाज़ को दबाया जा रहा है और बेगुनाहों को मारा जा रहा है. लेकिन यह देख कर हैरानी हो रही है कि अभी तक सयुंक्त राष्ट्र कहां पर है. संयुक्त राष्ट्र इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है’.

शाहिद के इस ट्वीट के बाद भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया की गई थी. कई भारतीय क्रिकेटरों और बॉलीवुड हस्तियों ने अफरीदी के बयान पर सख्त ऐतराज जताते हुए करारा जवाब दिया था. सचिन ने कहा था कि हमारे पास देश को संभालने और चलाने के लिए काबिल लोग हैं. किसी बाहरी शख्स को ये बताने की जरूरत नहीं है कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं. भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने शाहिद अफरीदी पर पलटवार करते हुए कहा था कि पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज को पाकिस्तानी सेना को घाटी में शांति बनाए रखने के लिए आतंकवादियों की मदद बंद करने की सलाह देनी चाहिए.

अफरीदी पर शिखर धवन ने भी ट्वीट किया था, ‘पहले खुद के देश की हालत सुधारो, अपनी सोच अपने पास रखो. अपने देश का जो हम कर रहे हैं वो अच्छा ही है और आगे जो करना है वो भी हमें अच्छे से पता है. ज्यादा दिमाग मत लगाओ शाहिद अफरीदी!’