नई दिल्ली। भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सिक्किम के नाथू-ला बॉर्डर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने चीनी सैनिकों से बात की और उन्हें नमस्ते! का पाठ भी पढ़ाया. चीनी सैनिकों ने पूरे गर्मजोशी के साथ चीनी भाषा में इसका हाथ जोड़कर अभिवादन किया. रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पूरी बातचीत का वीडियो अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया है. गौरतलब है कि डोकलाम विवाद के कारण भारत और चीन की सेना के बीच तनातनी की स्थिति बन गई थी. रक्षामंत्री के इस दौरे से माहौल हल्का करने और शांति बहाली में मदद मिल सकती है.

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों से पूछा कि क्‍या आप नमस्‍ते का अर्थ जानते हैं.’ जब वहां मौजूद एक भारतीय जवान ने जवाब देना चाहा तो रक्षामंत्री ने उसे रुकने को कहा. चीनी सैन्‍य अधिकारी ने करीब करीब सही अर्थ निकाल लिया और बताया- ‘Nice to meet you’. इसके बाद सीतारमण ने पूछा नमस्‍ते को चीनी भाषा में क्‍या कहेंगे तब जवान ने बताया, ‘नि हाओ’. यहां देखिए वीडियो…

रक्षा मंत्री का यह सीमावर्ती दौरा डोकलाम गतिरोध के करीब एक महीने बाद हुआ. उन्होंने सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से भी उनके आवास पर मुलाकात की. साथ ही सेना और राज्य के वन विभाग के बीच भूमि मुद्दे समेत विभिन्न मुद्दों पर राज्य सरकार से हस्तक्षेप करने के लिए कहा है. उन्होंने आईटीबीपी के जवानों से मिलकर भी सीमा पर सुरक्षा की स्थिति का जायजा लिया.