नई दिल्ली: 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो चुका है और इस नए सत्र में कई चीजें सस्ती हुई हैं. केंद्र सरकार के बजट के प्रावधान भी नए वित्त वर्ष से लागू होते हैं. इस राहत भरी शुरुआत के बीच आम आदमी के लिए एक और अच्छी खबर है. गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 36 रुपये की कटौती की गई है. 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 15 रुपये सस्ता हो गया है, जबकि 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी 54 रुपये घटाए गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दामों में गिरावट आई है, जिसके बाद तेल कंपनियों की तरफ से एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में और कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम किए है. उपभोक्ताओं के लिए राहत की बात है. रविवार 1 अप्रैल से नए दाम पर सिलेंडर मिल रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम, आधी रात से उठाएं छूट का लाभ

पहले बढ़ाई गई थी कीमतें
बता दें कि इससे पहले सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतें आज से क्रमश 90 पैसे प्रति किलोग्राम और1.15 रुपये प्रतिमानक घन मीटर (एससीएम) बढ़ा दी गई थी. सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस का मूल्य बढ़कर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद यह वृद्धि की गई थी.

महंगाई में पेट्रोल ने तोड़ा 4 साल का रिकॉर्ड, जानें कितने बढ़े दाम

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वाहनों को सीएनजी तथा घरों में पीएनजी की आपूर्ति करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी का दाम अब 40.61 रुपए प्रति किलोग्राम तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं गाजियाबाद में 47.05 रुपये प्रति किलोग्राम होगा. यह बदलाव रविवार मध्यरात्रि से प्रभावी होगा. इसी तरह रेवाड़ी में आपूर्तिकी जाने वाले सीएनजी का दाम मौजूदा 50.67 रुपये प्रति किलोग्राम से 95 पैसे बढ़कर 51.62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

खुशखबरी: आज से सस्ती हो जाएंगी ये 5 चीजें, यहां देखें पूरी लिस्ट

कंपनी की यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चुनिंदा सीएनजी पंपों से रात 12:30 बजे से प्रात: 05:30 बजे के बीच गैस भरवाने पर 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट अब भी जारी रहेगी. इस छूट के साथ दिल्ली में सीएनजी का दाम 39.11 रुपये किलो और नौएडा, ग्रेटर नौएडा और गाजियाबाद में 45.55 रुपये किलो होगा.

(इनपुट पीटीआई)