नई दिल्ली: जहां महिलाओं को मां बनने पर 6 महीने की छुट्टी मिलती है, वहीं अब पिता बनने पर पुरुषों को भी तीन महीने की छुट्टी मिलेगी. मुंबई में काम कर रही एक कंपनी ने पुरुषों को तीन महीने की पैटरनिटी लीव देने का ऐलान किया है. सेल्सफोर्स नाम की टेक कंपनी फिलहाल सबसे अधिक पैटरनिटी लीव देने वाली कंपनी भी बन गई है.

हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी एमएनसी ने पैटर्निटी लीव को बढ़ाकर 6 सप्ताह कर दिया है, लेकिन ये स्टार्टअप कंपनी इससे भी एक कदम आगे निकली और अपने कर्मचारियों के लिए 12 सप्ताह की पैटर्निटी लीव की घोषणा कर दी.

कंपनी के निदेशक जैनेश कुमार ने कंपनी की घोषणा के बाद कहा, हमारा मानना है कि कर्मचारियों को पेड पैटर्निटी लीव देना सही कदम है. यह अपने कर्मचारियों के साथ व्यवहार का अच्छा तरीका है.  पिता बनना एक बड़ी जिम्मेदारी का काम है खासकर तब जब अभिभावकों को अनपेड पैटर्निटी लीव लेनी पड़ती है. ऐसे में स्थितियां और ज्यादा चुनौती पूर्ण हो जाती हैं.

एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चे होने के बाद काम और जिंदगी के बीच बैलैंस करने में पुरुष और महिला दोनों को ही दिक्कतें आती हैं. ऐसे में छुट्टियां उनकी काफी मदद कर सकती हैं. इंटरनेशनल कंपनी सेल्सफोर्स के दुनियाभर में करीब 25 हजार कर्मचारी हैं.