नई दिल्ली: धीरे धीरे मौसम का मिजाज बदलता जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकांश इलाके में गर्मी धीरे धीरे बढ़ती जा रही है. रविवार को भी तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. रविवार को दिल्ली में तापमान बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा गर्म रहा और कुछ इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर था.

अधिकारी ने बताया कि पालम में जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं लोधी रोड में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा जो साल के इस वक्त के लिए सामान्य माना जाता है. नमी का स्तर 18 से 75 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को हल्की बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है.

अधिकारी ने बताया, “ कल अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तामपान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.” पिछले कुछ दिनों से पर्यटकों के लिए चहेते बने हुए हिमाचल प्रदेश में भी मौसम ने करवट ली है और तापमान में काफी बढ़ोतरी हुई है. ऊना में सबसे ज्यादा 40 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. कुछ दिनों पहले प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी हुई थी और तेज हवाएं चल रही थीं.