नई दिल्ली: एक अप्रैल से देश में नए वित्त वर्ष की शुरुआत होगी. इस नए वित्त वर्ष 2018-19 के साथ ही सरकार की तरफ से किए गए बजट के प्रस्ताव प्रावधान भी लागू हो जाएंगे. ऐसे में सरकार ने बजट में जिन चीजों को सस्ता करने का ऐलान किया था. वो सभी चीजें 1 अप्रैल से सस्ती हो जाएंगी.

रेल टिकट: सरकार ने बजट 2018 में ई-रेलवे टिकट पर सर्विस टैक्‍स घटा दिया है, जिसकी वजह से यह अप्रैल 2018 से सस्‍ती होने वाली है.

रेलवे का बड़ा ऐलान, परीक्षा के बाद लौटा देगी एग्‍जामिनेशन फीस

कच्चा काजू: सरकार ने बजट में कच्चे काजू पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी भी 5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी कर दी है. इस तरह आपको काजू भी सस्ते दाम पर मिलेगा.

सौलर बैटरी: सरकार ने सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी खत्म कर दी है. इस तरह आपको यह सौर ऊर्जा से चलने वाली बैटरी भी सस्ती मिलेंगी.

RRB Recruitment 2018: रेलवे का बड़ा ऐलान, 90 हजार के बाद अब 9500 पदों पर वैकेंसी

सुनने की मशीन: कई इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं जैसे कान की मशीन और लीनियर मोशन गाइड, देश में तैयार होने वाले हीरे, टाइल्स, माइक्रो एटीएम, फिंगर स्कैनर, आइरिस स्कैनर समेत अन्य चीजों की कीमत भी कम हो ज जाएगी.

एलएनजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) के लिए 1 अप्रैल के बाद आपको कम कीमत चुकानी होगी. मोदी सरकार ने इसे 1 अप्रेल से 2.5 फीसदी सस्ता कर दिया है.

पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आइरिस स्कैनर, आरओ, मोबाइल चार्जर, देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, तैयार लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम.