नई दिल्ली. क्या आपने एक दिन में 16 बार सूर्योदय और सूर्यास्त होते देखा है? या फिर कभी जीरो ग्रैविटी यानी खुद को उड़ते हुए महसूस किया है? अगर नहीं, तो फिर आपके लिए इंतजार के पल खत्म होने को हैं. आप अंतरिक्ष की सैर करते हुए इन अनुभवों से रू-ब-रू होने का मजा ले सकते हैं. जी हां, यह सब सुछ संभव हो सकेगा अंतरिक्ष की होटल यात्रा से. आप हैरत में न पड़ें, अमेरिका के टेक्सास की एक कंपनी ऑरियन स्पैन यदि अपने उद्देश्यों में सफल रही तो जल्द ही लोग अंतरिक्ष की सैर पर जा सकेंगे और वहां बने लग्जरी होटल में ठहरने का मजा उठा सकेंगे. जीरो ग्रैविटी के माहौल में पार्टी कर सकेंगे और अपनी छुट्टियों को इन्ज्वॉय कर सकेंगे.

अंतरिक्ष की सैर पर खर्च होगा 60 करोड़ से ज्यादा पैसा
कैलिफोर्निया के सैन जोस में स्पेस 2.0 समिट में अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी ऑरियन स्पैन ने बताया कि वह अंतरिक्ष में होटल बनाने की योजना पर काम कर रही है. यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो वर्ष 2022 तक अंतरिक्ष में ‘ऑरोरा स्टेशन’ नाम से एक लग्जरी होटल की स्थापना कर ली जाएगी. इस होटल में एक बार में दो क्रू मेंबर सहित 6 लोग रुक सकेंगे. अंतरिक्ष की सैर पर जाने वालों को 9.5 मिलियन डॉलर यानी 60 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम खर्च करनी होगी. कंपनी के अनुसार इतने पैसे खर्च करने पर आप 12 दिनों तक अंतरिक्ष में रुकने का मजा सकते हैं. यह होटल हर 90 मिनट के अंतराल पर एक बार पृथ्वी की परिक्रमा कर लेगा. यानी इसका मतलब है कि ‘ऑरोरा स्टेशन’ में रुके मेहमानों को हर 24 घंटे में लगभग 16 बार सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का मौका मिल सकेगा.

अंतरिक्ष में ऑरोरा स्टेशन.
अंतरिक्ष में ऑरोरा स्टेशन.

 

होटल में वायरलेस इंटरनेट और लाइव चैट की सुविधा
ऑरियन स्पैन कंपनी के सीईओ फ्रैंक बंगर ने समिट में कहा कि हमारी कंपनी का लक्ष्य सबके लिए अंतरिक्ष में सुलभ स्थान उपलब्ध कराना है. ‘ऑरोरा स्टेशन’ यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक होगा. बंगर ने बताया कि उनकी कंपनी अंतरिक्ष की सैर पर जाने वाले यात्रियों को 24 महीने का प्रशिक्षण देगी, ताकि वे अंतरिक्ष यात्रा के लिए खुद को तैयार कर सकें. ‘ऑरोरा स्टेशन’ की सैर पर जाने से पहले इसके यात्रियों को ऑरियन स्पेस एस्ट्रॉनॉट सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तीन महीने का सर्टिफिकेट हासिल करना होगा. कंपनी ने अंतरिक्ष यात्रा के लिए अभी से ही इच्छुक यात्रियों से 55 लाख रुपए डिपोजिट लेना शुरू कर दिया है. कंपनी का कहना है कि अगर कोई यात्री बाद में अपना टूर कैंसिल कराना चाहेगा तो उसकी डिपोजिट-मनी लौटा दी जाएगी.

अंतरिक्ष में ऑरोरा स्टेशन.
अंतरिक्ष में ऑरोरा स्टेशन.

 

ऑरियन के अलावा भी कई कंपनियां हैं रेस में
ऑरियन स्पैन ने अंतरिक्ष में होटल बनाकर वहां सैलानियों को ले जाने की अपनी योजना का खुलासा कर दिया है. वहीं इसके अलावा भी कई कंपनियों ने अंतरिक्ष-टूर प्रोग्राम में दिलचस्पी दिखाई है. इनमें से एक है ‘एक्सियम स्पेस’. टेक्सास की यह कंपनी भी वर्ष 2024 तक अंतरिक्ष में अपना स्पेस-स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रही है. कंपनी ने कहा है कि वह 2019 से ही यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की सैर कराना शुरू कर देगी. बाद के वर्षों में कंपनी का अपना स्पेस-स्टेशन हो जाने के बाद यात्रियों को कंपनी के स्टेशन में ठहराया जाएगा. इससे पहले 2009 में रिचर्ड ब्रैंसन की कंपनी ‘वर्जिन एटलांटिक’ ने भी यात्रियों को अंतरिक्ष की सैर कराने की बात कही थी, लेकिन यह कंपनी अभी तक इसमें सफल नहीं हो पाई है.