नई दिल्ली: हिट एंड रन मामले में बचने वाले सलमान खान काले हिरण शिकार केस में दोषी करार दिए गए हैं. सलमान को 5 साल की सजा सुनाई गई है. लेकिन जिस जानवर के शिकार की वजह से सलमान को जेल जाना पड़ रहा है, वह कैसा दिखता है. काला हिरण का शिकार करने पर सलमान को इतनी बड़ी सजा क्यों मिली. ऐसा क्या खास है इस जानवर में.

5

अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) ने काला हिरण को Near Threatened या NT कैटेगरी में रखा है. वास्तव में 20 वीं शताब्दी में अत्यधिक शिकार से इनकी संख्या में भारी कमी दर्ज की गई. इसका मुख्य कारण वनों की कटाई रही, जिससे ये रहवासी इलाकों की ओर जाने को मजबूर हुए और इनका शिकार आसान हो गया और इनकी संख्या में तेजी से गिरावट आई. बाद में भारत में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची-1 के तहत काले हिरण का शिकार निषिद्ध कर दिया गया.

4

काला हिरण मूलतः भारत, पाकिस्तान और नेपाल में पाया जाता है. इसकी प्रजातियां बांग्लादेश में पाई जाती थीं, लेकिन अब वहां यह विलुप्त हो गया है. भारत में भी इसकी स्थिति ठीक नहीं है और अब यह संरक्षित क्षेत्रों तक ही सीमित हो गया है.

3

काला हिरण भारत के कुछ जंगलों में अब भी पाए जाते हैं. जैसे कि गिर वन राष्ट्रीय उद्यान (गुजरात), वेलावदर वन्यजीव अभयारण्य (गुजरात), राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य (बुंदेलखंड), गिंडी राष्ट्रीय उद्यान (तमिलनाडु), कैमूर वन्यजीव अभयारण्य (बिहार), रानीबेन्नुर कृष्णमृग अभयारण्य (कर्नाटक), ग्रेट इंडियन बस्टर्ड अभयारण्य (महाराष्ट्र), रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान और ताल छप्पर अभयारण्य (राजस्थान), प्वाइंट केलिमियर वन्यजीव और पक्षी अभयारण्य तथा वल्लांदु वन्यजीव अभयारण्य (तमिलनाडु) में काला हिरण पाया जाता है.

2

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम को देश के वन्यजीवों को सुरक्षा प्रदान करने एवं अवैध शिकार, तस्करी और अवैध व्यापार को नियंत्रित करने के लिए लागू किया था. जनवरी 2003 में अधिनियम में संशोधन किया गया था और सजा तथा अधिनियम के तहत अपराधों के लिए जुर्माना और अधिक कठोर बना दिया गया.

1

भारतीय वन संरक्षण अधिनियम, 1972 के अनुसार जीवों को अलग-अलग अनुसूची में रखा गया है, जिनमें से काला हिरण अनुसूची-1 में आता है, जिसमें वन्यजीवन को पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के प्रवाधान हैं और इसके तहत अपराधों के लिए उच्चतम दंड (3 से 7 साल तक की जेल) निर्धारित हैं. इसी वजह से सलमान का मामला गंभीर हो गया.