नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश (UP) बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018 का रिजल्ट जारी करने वाला है. जानकारी के अनुसार 15 अप्रैल को रिजल्ट जारी किया जाएगा. बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं. यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी तक आयोजित की गई थी. जबकि 12वीं परीक्षा 6 फरवरी को शुरू होकर 12 मार्च तक चली थी.

कैसे चेक करें यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018:

1. यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.
2. होम पेज पर मौजूद रिजल्ट सेक्शन में जाएं.
3. रिजल्ट सेक्शन में लिंक पर क्लिक करें और अपना रोल नंबर और स्कूल कोड आदि विवरण दें.
4. स्क्रीन पर आपका रिजल्ट होगा.
5. रिजल्ट का प्रिंटआउट भी लें.

15 अप्रैल को रिजल्ट जारी करने के बाद बोर्ड नये एकेडमिक सेशन की शुरुआत 16 अप्रैल से शुरू कर देगा. उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने बताया कि परीक्षा पेपरों की जांच समय पर हो चुकी है और इसलिए परिणामों की घोषणा तय समय पर ही कर दी जाएगी. दिनेश शर्मा ने कहा कि हमें खुशी है कि इस बार परीक्षा में चोरी नहीं हुई है और कॉपियों को समय पर जांच लिया गया है. दिनेश शर्मा जौनपूर में एक स्कूल का उद्घाटन करने पहुंचे थे, जहां उन्होंने यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि सभी यूनिवर्सिटीज को यह निर्देश दिया जाएगा कि वह परीक्षा की प्रक्रिया को 15 जून तक समाप्त कर लें.

यूपी बोर्ड हर साल की तरह ही इस बार भी एक ही दिन 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है. इस साल यूपी के 55 लाख छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है.