लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए हुए राज्यसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के एकमात्र उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर की हार हुई है. विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर बीएसपी के उम्मीदवार का जीतना मुश्किल था लेकिन बीएसपी समाजवादी पार्टी (सपा) के सहारे अपने उम्मीदवार को जिताने की कोशिश में लगी हुई थी. गोरखपुर और फूलपुर में हुए उपचुनाव में बीएसपी ने सपा उम्मीदवारों को सपोर्ट करते हुए अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था. इसके बदले में बीएसपी राज्यसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार के लिए सपा विधायकों के समर्थन की आशा में थी. लेकिन अंतिम वक्त में हुई क्रॉस वोटिंग ने बीएसपी का खेल बिगाड़ दिया और बीएसपी उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को बीजेपी के अनिल अग्रवाल ने हरा दिया.

बीएसपी ने अपनी हार का ठीकरा बीजेपी पर फोड़ते हुए राज्यसभा चुनाव में पैसे और धांधली का आरोप लगाया है. राज्यसभा चुनाव में करारी हार पर बीएसपी के बड़े नेता सतीश मिश्रा ने कहा, ”बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए धन बल और राज्य में अपनी सरकार द्वारा बाहुबल का इस्तेमाल किया, बीजेपी ने हमारे दो विधायकों को वोट नहीं करने दिया, उन्हें जेल से बाहर नहीं आने दिया गया जबकि उन्हें कोर्ट और इलेक्शन कमिशन से इसकी मंजूरी मिल चुकी थी”.

वहीं जीत से उत्साहित उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बीएसपी के आरोपों को बेबुनियाद बताया है. मिश्रा के आरोप पर जवाब देते हुए मौर्य ने कहा, ”बीजेपी ने चुनाव जीतने के लिए कोई ओछी हरकत नहीं की है, बीएसपी को अपनी हार पर चिंतन करना चाहिए और देखना चाहिए कि जिस पार्टी को उन्होंने सपोर्ट किया उसी ने उनको धोखा दिया है.”

9 सीटों पर बीजेपी के उम्‍मीदवार जीते
– 10 वीं सीट के लिए कांटे की टक्कर
– भीमराव अम्बेडकर को 32 वोट मिले
– अनिल अग्रवाल को 33 वोट मिले
– दूसरी वरीयता से 10वीं सीट तय हुई,
– बीजेपी ने 9वीं सीट जीती
– बीजेपी प्रत्याशी अनिल जैन विजयी
– बीजेपी ने पहली सीट पर विजय हासिल की
– बीजेपी के अरुण जेटली भी चुनाव जीते
– बीजेपी प्रत्याशी नरसिम्हा भी चुनाव जीते
– कांता कर्दम राज्यसभा सदस्य निर्वाचित
– बीजेपी की कांता कर्दम राज्यसभा सदस्य बनीं
– बीजेपी के अशोक बाजपेयी राज्यसभा सदस्य निर्वाचित
– बीजेपी के सकलदीप राजभर राज्यसभा सदस्य बने
– बीजेपी के विजयपाल सिंह राज्यसभा सदस्य बने
– बीजेपी के हरनाथ सिंह राज्यसभा सदस्य बने
– सपा की जया बच्चन राज्यसभा सदस्य बनीं.
– कांटे की टक्कर में बीएसपी कैंडिडेट भीमराव अम्बेडकर की हार.

जीत से उत्साहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जीतने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई दी साथ ही जीत के लिए मेहनत करने वाले बीजेपी के कार्यकर्ताओं का भी आभार जताया. इसके साथ ही उन्होंने समाजवादी पार्टी पर तंज भी कसा. अखिलेश यादव और मायावती गठबंधन पर उन्होंने कहा, ”प्रदेश की जनता ने आज एक बार फिर समाजवादी पार्टी का अवसरवादी चेहरा देखा है. एसपी किसी से कुछ ले तो सकती है लेकिन दे नहीं सकती. समझदार के लिए इशारा काफी होना चाहिए.” यूपी में शानदार जीत के बाद लखनऊ में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया. लखनऊ स्थित पार्टी ऑफिस के बाहर खूब आतिशबाजी की गई तो वहीं कार्यकर्ताओं और नेताओं ने मिठाई भी बांटी.

इस दौरान योगी ने केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर पहुंचे पीयूष गोयल का भी धन्यवाद किया. पीयूष गोयल ने बीजेपी विधायकों को वोट कैसे करना है इसकी पूरी ट्रेनिंग दी थी. उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, कर्नाटक की चार, तेलंगाना की तीन, झारखंड की दो, छत्तीसगढ़ और केरल की एक-एक सीट के लिए आज वोटिंग हुई. इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड से 33 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है.