नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर एनडीए की तरफ से वेंकैया नायडू के नाम का ऐलान हो सकता है. बीजेपी संसदीय बोर्ड की आज शाम को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चयन के लिए बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक, एनडीए इस बार दक्षिण भारत से किसी को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है. ऐसे में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष वेंकैया नायडू का नाम सबसे आगे उभर कर आया है.

बीजेपी संसदीय बोर्ड की आज शाम होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य हिस्सा लेंगे. माना जा रहा है कि दक्षिण भारत में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बीजेपी किसी दक्षिण भारतीय को उपराष्ट्रपति बनाना चाहती है.

पार्टी सूत्रों के अनुसार, उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नायडू के नाम को लगभग अंतिम रूप दिया जा चुका है. हालांकि एनडीए से उपराष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार होने की खबरें आने के बाद नायडू ने कहा कि मैं कुछ भी बनने की इच्छुक नहीं हूं. उम्मीदवारी पर अंतिम फैसला पार्टी शाम 6 बजे बैठक के दौरान करेगी. नायडू ने कहा कि बाकी सब अटकलें हैं, संसदीय बोर्ड जो तय करेगी वही अंतिम फैसला होगा.

चर्चा में है महाराष्ट्र के गवर्नर सी. विद्यासागर राव का नाम
महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव के नाम की चर्चा भी एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार कै रूप में हो रही है. सी.विद्यासागर राव ‘ऊंची जाति’ के हैं और अटल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री रह चुके हैं. उनके पास सार्वजनिक जीवन का बड़ा अनुभव है.

बीजेपी को है जीत का भरोसा
उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचक कालेज में 790 सदस्य हैं जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन को निर्वाचक कालेज में जबर्दस्त बहुमत हासिल है. बीजेपी सूत्रों ने विश्वास जताया है कि 790 सदस्यों में से उसके उम्मीदवार को 500 से अधिक वोट प्राप्त होंगे.

यूपीए ने गोपालकृष्ण गांधी को बनाया है उम्मीदवार
कांग्रेस व कई अन्य प्रमुख विपक्षी दलों ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना प्रत्याशी घोषित किया है. गांधी मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद गांधी औपचारिक तौर पर अपना प्रचार अभियान शुरू करेंगे.

5 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव
उपराष्ट्रपति का चुनाव 5 अगस्त को होना है.  उसी शाम वोटों की गिनती होगी. उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 18 जुलाई है. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.