नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड (WBJEEB) ने अपनी ऑफिशयल वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र अपना हॉल टिकट और एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड के बिना छात्र को WBJEE 2018 परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी. WBJEE 2018 परीक्षा 22 अप्रैल रविवार को दो शिफ्टों में होगी.

रिपोर्ट्स के अनुसार WBJEE 2018 परीक्षा के लिए 1.25 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इसमें 50,000 अभ्यर्थी बाहरी राज्य से हैं. पिछले साल करीब 1.17 लाख छात्रों ने आवेदन किया था, जिसमें 36 फीसदी आवेदक पश्चिम बंगाल के बाहर के थे.

WBJEE एडमिट कार्ड डाउनलोड करें:

1: ऑफिशियल वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाएं.

2: WBJEE 2018 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.

3: नया पेज खुलेगा. यहां अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालें और सेक्योरिटी पिन दें.

4: ‘sign in’ करें.

5: आपको एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आपके सामने होगा.

6: उसे डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट भी ले लें.

एडमिट कार्ड में जरूरी जानकारियां दी गई हैं. जैसे कि परीक्षा की तारीख, परीक्षा का स्थान, परीक्षा का समय और अन्य विवरण. यह सुनिश्चित कर लें कि एडमिट कार्ड में दी गई सभी जानकारियां सही हों. अगर आपको
उसमें कोई गड़बड़ी नजर आती है तो अधिकारियों से संपर्क करें.

WBJEE 2018 के लिए इन नियमों का पालन जरूरी

WBJEEB के अनुसार परीक्षा के लिए उम्मीदवार जल्दी पहुंचे. परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले ही परीक्षार्थी परीक्षा सेंटर में एंटर कर जाएं.

एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी अपने साथ रखना ना भूलें. फोन पर एडमिट कार्ड दिखाना मान्य नहीं होगा. परीक्षा हॉल में फोन लाना मना होगा, इसलिए फोन घर ही रख कर आएं. ऑनलाइन एप्लिकेशन भरते हुए आपने जिस रंगीन फोटो का इस्तेमाल किया था, उसकी एक प्रति अपने साथ जरूर रखें. अपने साथ एक पहचान पत्र भी जरूर रखें. इसके लिए आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ वोटर कार्ड/ 10वीं का एडमिट कार्ड ला सकते हैं.

इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के साथ-साथ फार्मेसी और आर्किटेक्चर आदि कोर्स में एडमिशन के लिए हर साल WBJEE परीक्षा आयोजित करती है. इसमें पास होने के बाद ही पश्चिम बंगाल के कॉलेजों, संस्थानों, यूनिवर्सिटीज आदि में एडमिशन इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन मिलता है.