नई दिल्ली: लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अपने नए संस्करण में ‘चेंज नंबर’ फीचर में एक नई सुविधा जोड़ी है, जिसकी सहायता से डाटा को बिना किसी परेशानी के नए नंबर पर ट्रांसफर किया जा सकता है. फिलहाल 2.18.97 एंड्रॉयड बीटा वर्जन में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध यह सुविधा एप्पल स्टोर और विंडो आधारित मोबाइलों के लिए बाद में उपलब्ध होगी.

व्हाट्सएप के नए फीचरों पर नजर रखने वाली एक वेबसाइट के अनुसार इसमें पुराने ‘चेंज नंबर’ फीचर में कई सुधार किए गए हैं. इसमें विशेष मोबाइल नंबरों को सूचित करने की सुविधा मिलेगी तथा चैट हिस्ट्री यूजर के फोन की नई चैट में उपलब्ध हो जाएगी. इससे डुप्लीकेट चैट की समस्या समाप्त हो जाएगी.” उपभोक्ता को फोन में सेव कुछ या सभी मोबाइल नंबरों को चिह्नित करने की सुविधा दी जाएगी, जिन्हें वे नोटीफिकेशन देना चाहते हैं. नोटीफिकेशन के लिए उन मोबाइल नंबरों को भी चुना जा सकता है, जिनसे यूजर पहले चैट कर चुका है.

इसके लिए उपभोक्ता को व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर अकाउंट के विकल्प में चेंज नंबर का विकल्प चुनना होगा. इसमें मांगे गए पुराने और नए मोबाइल नंबर भरने की प्रक्रिया के बाद पूछा जाएगा कि आप अपने फोन में मौजूद व्हाट्सएप नंबरों में से किसे यह नोटीफिकेशन भेजना चाहते हैं.

वेबसाइट के मुताबिक, ट्रांसफर के बाद चुने गए नंबरों के फोन में पुरानी चैट के सभी संदेश नए नंबर की चैट बॉक्स में आ जाएंगे और चैट में एक चिह्न दिखने लगेगा कि उपयोगकर्ता के पास नया नंबर आ गया है. इस समय व्हाट्सएप के 1.5 अरब सक्रिय मासिक उपभोक्ता हैं, जो प्रतिदिन 60 अरब संदेशों का आदान-प्रदान करते हैं. भारत में व्हाट्सएप के करीब दो करोड़ उपभोक्ता हैं.