अहमदाबाद| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर नोटबंदी को लेकर निशाना साधते हुए पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि 14वीं सदी के दिल्ली सुल्तान मोहम्मद बिन तुगलक ने भी 700 साल पहले नोटबंदी की थी. इस विवादित कदम के लिए मोदी की आलोचना करते हुए सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी ने देश की अर्थ व्यवस्था को 3.75 लाख करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है.

उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘ बहुत सारे ऐसे शंहशाह (राजा) हुए हैं जो अपनी मुद्रा लेकर आए. कुछ ने नई मुद्रा को चलन में लाने के साथ-साथ पहले वाली मुद्रा का भी चलन जारी रखा. लेकिन 700 साल पहले एक शंहशाह मोहम्मद बिन तुगलक था जो नई मुद्रा लेकर आया और पुरानी मुद्रा के चलन को समाप्त कर दिया.’

पीएम मोदी ने जादू से गुजरात से धन गायब कर दिया: राहुल गांधी

पीएम मोदी ने जादू से गुजरात से धन गायब कर दिया: राहुल गांधी

यशवंत सिन्हा चुनावी राज्य गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. वह लोकशाही बचाओ आंदोलन द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय अर्थव्यवस्था पर नोटबंदी व जीएसटी के प्रभाव के बारे में बात कर रहे थे.लोकशाही बचाओ आंदोलन गुजरात में गठित एक समूह है.

आपको बता दें कि हाल के दिनों में यशवंत सिन्हा लगातार केंद्र सरकार पर हमला कर रहे है. कुछ दिनों पहले यशवंत सिन्हा ने कहा था कि नोटबंदी पूरी तरह से विफल रही है. यशवंत सिन्हा ने कहा, “नोटबंदी असफल रही है, क्योंकि इसका उद्देश्य पूरा नहीं हुआ. कोई कालाधन नहीं लौटा.” मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार से लड़ाई के प्रति गंभीर नहीं होने का आरोप लगाते हुए उन्होंने सवाल उठाया था कि भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह के व्यापार सौदे को लेकर जांच के आदेश क्यों नहीं दिए गए.

(भाषा इनपुट)