लंदन. पाकिस्‍तानी मूल के एक ब्रिटिश सांसद की कठुआ रेप कांड के बहाने संसद में भारत को मानवाधिकारों के कथित उल्‍लंघन के नाम पर घेरने की कोशिश धरी रह गई. सदन के अध्‍यक्ष ने साफ कह दिया कि भारत के जम्‍मू-कश्‍मीर में मानवाधिकारों का कड़ाई से पालन होता है. भारत के कट्टर आलोचकों में शुमार पाकिस्‍तानी मूल के लॉर्ड नजीर अहमद ब्रिटिश पार्लियामेंट के उच्‍च सदन में सांसद हैं. लार्ड अहमद ने ब्रिटिश पार्लियामेंट के उच्‍च सदन में कठुआ रेपकांड को उठाते हुए कहा कि ब्रिटेन इस मामले में हस्‍तक्षेप करे. लार्ड अहमद ने भारत को जम्‍मू-कश्‍मीर में मानवाधिकारों का हत्‍या करने वाला बताते भारत के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के मामले चलाया जाने की मांग.

आरोपों पर अध्‍यक्ष का जवाब
पाकिस्‍तानी मूल के लार्ड अहमद के इन गंभीर आरोपों पर सदन की अध्‍यक्ष बैरोनेस स्‍टीडमैन-स्‍कॉट ने कहा, ” भारत में मजबूत लोकतांत्रिक ढांचा है, जहां मानवाधिकारों की पूरी गारंटी है”. उन्‍होंने कहा कि हम मानते हैं कि कई चुनौतियां है, लेकिन जब मूल अधिकारों को लागू करने की बात आती है तो वहां का संविधान इस बात को सुनिश्‍चित करता है. अध्‍यक्ष स्‍टीडमैन-स्‍कॉट ने लॉर्ड अहमद से कहा कि ऐसे मामले एक तरह से भयावह हैं और हमारी संवेदनाएं पीडि़ता के परिवार के साथ हैं. उन्‍होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया है कि न्‍याय होगा.

पीएम बता चुके  ‘शर्मनाक’ 
बता दें कि बीते शुक्रवार को पीएम मोदी ने इसे देश के लिए ‘शर्मनाक’ बताया और जोर दिया की ऐसी गलती को बर्दाश्‍त नहीं की जा सकती है. वहीं, यूएन ने भी इस मामले को संज्ञान में लिया और महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने केस में न्‍याय की उम्‍मीद जताई थी.

ये है मामला
जम्‍मू-कश्‍मीर के  कठुआ के रासना गांव के जंगल में 17 जनवरी को एक बच्‍ची का शव मिला था. वह एक हफ्ते से लापता थी. लड़की तब लापता हुई, जब घोड़ों को घास चराने के लिए जंगल ले गई थी. आठ साल की बच्‍ची को गांव के मंदिर में बंधक बनाकर रखा गया और 6 लोगों ने एक हफ्ते तक उससे रेप किया. रेप के बाद विक्‍टिम बच्‍ची का निर्दयता से मर्डर क‍र दिया गया.

सरकार ने इस मामले को क्राइम ब्रांच की बनाई गई एसआईटी 23 जनवरी को सौंप दिया था. इस टीम ने आठ लोगों को बच्‍ची से रेप और उसके मर्डर के आरोप में गिरफ्तार किया है. इनमें दो स्‍पेशल पुलिस ऑफिसर्स और एक हेडकॉन्‍स्‍टेबल शामिल है. ( इनपुट एजेंसी)