रांची: झारखंड पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने बुधवार सुबह मुठभेड़ में लातेहार के सिकिद-भरगांव इलाके में पांच लाख रुपए के ईनामी दो सबजोनल कमांडर समेत पांच कट्टर माओवादियों को मार गिराया और उनसे तीन एके 47 समेत पांच राइफलें बरामद कीं. झारखंड पुलिस के प्रवक्ता अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आरके मलिक ने बताया कि एक सूचना के आधार पर पुलिस और सुरक्षा बलों ने कल शाम ही इलाके की घेरेबंदी की थी. जब पुलिस ने आज माओवादियों को आत्मसमर्पण के लिए कहा तब उन्होंने गोलीबारी प्रारंभ कर दी जिसके बाद हुई मुठभेड़ में 5 कट्टर माओवादी ढेर हो गए. इसमें से दो की पहचान पांच -पांच लाख रुपए के ईनामी सब-जोनल कमांडरों श्रवण यादव एवं शिवलाल यादव के रूप में की गई है.

3 एके 47 राइफलों समेत हथियार और गोलाबारूद जब्‍त
एडीजे मलिक ने बताया कि सुरक्षा बलों का क्षेत्र की तलाशी का अभियान अभी जारी है, हालांकि, सुबह हुई मुठभेड़ की कार्रवाई पूरी हो गयी है. मुठभेड़ बुधवार सुबह लगभग सात बजे हुई. उन्‍होंने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर की गयी कार्रवाई में भाकपा माओवादी रवींद्र गंझू, शिवलाल एवं श्रवण के दस्ते से सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई. सुरक्षा बलों को अब तक मुठभेड़ स्थल से तीन एके 47 राइफलें, एक इंसास एवं एक 315 बोर की राइफल मिली है. इसके अलावा मुठभेड़ स्थल से बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद हुए हैं.

5 में से अभी तक 2 की पहचान
एडीजे मलिक ने बताया कि मारे गए सभी पांच माओवादियों के शव बरामद हो गए हैं लेकिन अब तक सिर्फ दो की पहचान हो सकी है. उन्होंने बताया कि अन्य माओवादियों की पहचान काम अभी जारी है. मलिक ने बताया कि इस वर्ष पुलिस ने अब तक सत्रह विभिन्न मुठभेड़ों में कुल 16 कट्टर नक्सलियों को मार गिराया है. सरकार का लक्ष्य इस वर्षांत तक राज्य को पूरी तरह नक्सल मुक्त बनाने का है. (इनपुट-एजेंसी)