बालों के स्टाइल से ही लुक डिसाइड होता है. यानी आप कैसे दिखें ये आपके बाल ही तय करते हैं. बाल अगर सही कटे हों और उनकी सेहत अच्छी हो तो आप स्मार्ट और आकर्षक दिखते हैं. लेकिन बाल ठीक नहीं है तो आप कितने भी खूबसूरत क्यों ना हों, बेकार बाल आपके लुक को बिगाड़ सकता है. इसलिए बालों का ध्यान रखना और उन्हें सेहतमंद बनाना बेहद जरूरी है.

धूप और धूल के कारण जिस तरह आपकी त्वचा खराब होती है, उसी तरह आपके बाल को भी नुकसान पहुंचता है. धूप, धूल और गर्म हवाओं के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बाल को सिल्की साइनी और मुलायम बनाने के लिए आप रोजाना पार्लर तो नहीं जा सकते. लेकिन हम यहां कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर में ही बालों को सिल्की और चमकदार बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोजाना खाएं अनार होंगे ये फायदे…

1. अंडा: अगर आपके बाल बहुत रूखे और बेजान हो जाते हैं तो आप उनमें दही और अंडा लगाएं. अंडे का सिर्फ सफेद वाला हिस्सा लगाना ज्यादा असरदार होगा और बदबू भी कम आएगी. अंडे में उच्च मात्रा में प्रोटीन होती है. वहीं दही डैमेज बालों को ठीक करता है.

2. नारियल का दूध: नारियल के दूध में प्रोटीन और फैट भरपूर होता है. इसे बालों को इससे मॉइश्चराइज करें और बाल मजबूत बनाएं.

3. दूध और शहद: आधा या एक कप दूध लें. दूध सामान्य हो. यानी ना तो गर्म हो और ना ही ठंडा. इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं. इसे अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसे धो लें और शैम्पू कर लें. इससे आपके बाल मजबूत और चमकदार होंगे.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में फिट रहने के लिए अपनाएं ये तरीका और करें Chill

4. पपीते : डैंड्रफ की समस्या बेहद आम हो चुकी है. सर्दी हो या गर्मी हो, डैंड्रफ की प्रोबलेम हर किसी को होती है. अगर आप गंजे हो रहे हैं तो भी पपीता लगाना फायदेमंद होगा. पपीता बाल बढ़ाने में कारगर होता है. छिलका सहित पपीते को पीसकर उसमें आधा कप दही मिला लें. इसे 45 मिनट के लिए बालों में लगाकर रखें. इसके बाद धो लें.

5. सेब का सिरका, शहद और बादाम का तेल: एपल सिडार वेनेगर कंडिशनर की तरह काम करता है. इसमें दो चम्मच शहद और एक चम्मद बादाम का तेल मिलाएं. इसे मिक्स करें और अपने बाल और जड़ों में लगाएं. बाल के निचले हिस्से तक यह मिश्रण लगाएं. आधे घंटे रखें और फिर इसे धो लें.