नई दिल्ली: बालों का गिरना आज आम समस्या हो गई है. लेकिन गिरते बालों की जगह नये बाल का नहीं आना ज्यादा बड़ी समस्या है. क्योंकि यह आपको गंजेपन की ओर ले जाता है. यह समस्या इन दिनों पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में भी बढ़ रही है. गंजेपन से बचाव के लिए कुछ लोग हेयर ट्रीटमेंट कराते हैं. महंगे हेयर ट्रीटमेंट क्या सभी के लिए संभव है. नहीं. इसलिए हम यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जो गंजेपन की परेशानी को काफी हद तक रोक लेगी.

अंडा और डेयरी उत्पाद

Eggs
आपको शायद मालूम होगा कि बालों की सेहत के लिए बायोटिन यानी कि विटामिन बी7 को जरूरी माना जाता है. इसलिए अगर आप बालों के गिरने की परेशानी झेल रहे हैं तो अपने खानपान में अंडा, दूध, दही, चीज और दूसरे दूग्ध पदार्थों को शामिल कर लें. अंडा और दुग्ध उत्पादों में बायोटिन तो होता ही है, साथ में प्रोटीन, विटामिन बी12, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है. जो बालों को मजबूत और नरिश करते हैं.

ओट्स

ek_oats-1
आपने सुना होगा कि नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. कम लोगों को ही पता होगा कि यदि नाश्ते में रोजाना एक कटोरी ओट्स खाई जाए तो गंजेपन की परेशानी से काफी हद तक निजात मिल सकती है. इसमें फाइबर, जिंक, आमेगा-6 फैटी एसिड और पोलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFAs) पाया जाता है. इसके अलावा ओट्स में विटामिन बी की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो हेयर ग्रोथ में मददगार होता है और बाल के जड़ों को मजबूत बनाता है.

बादाम

Almonds
बादाम में बायोटिन और मैग्नीशियम अत्यधिक मात्रा में होता है. हर दिन बादाम खाने से बालों की सेहत अच्छी होती है.

अखरोट

Walnuts
अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन बी7 भी पाया जाता है. अखरोट खाने से बाल गिरने की समस्या कम होती है और बाल मजबूत होते हैं.

स्ट्रॉबेरी

ek_7-strawberry
स्ट्रॉबेरी में सिलिका होती है. यह खनिज बालों की ग्रोथ में बेहद मददगार होता है. स्ट्रॉबेरी में एलर्जिक एसिड भी होता है जो बालों को गिरने या पतला होने से बचाता है.