नई दिल्ली: गर्मियां आते ही स्किन टोन डार्क हो जाती है. धूप, धूल और गर्मी के कारण सिर्फ स्किन टोन ही नहीं डार्क होती. बल्कि त्वचा की और परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. मसलन, दानें, मुंहासे, ब्लैक पैच आदि. ऐसे में गर्मियों में त्वचा की देखभाल और भी जरूरी हो जाती है. दिल्ली के एप्पलस्क‍िन कॉस्मेटिक एंड लेजर क्लीनिक की डायरेक्टर दीप्त‍ि ढिल्लों कुछ आसान टिप्स बता रही हैं, जो कि इन गर्मियों में त्वचा की सुरक्षा करेगी.

1. खूब सारा पानी पिएं: खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम छह से सात ग्लास पानी पिएं. इससे आपका पेट साफ रहेगा और त्वचा टोन्ड रहेगी.

2. सनग्लास: धूप में सनग्लास के बिना ना निकलें. हानिकारक यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं. इसलिए जब भी धूप में निकलें, सनग्लास पहनकर ही निकलें.

गर्मी में बाल रूखे और बेजान ना हों, करें ऐसे केयर

3. सनस्क्रीन: सनग्लास के अलावा धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें. लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है. सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें. दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं.

4. कपड़ों का चुनाव समझदारी से: जाहिर तौर पर गर्मी में खूब सारा कपड़ा पहनना तो संभव नहीं होता. लेकिन आप कुछ ऐसा पहनकर बाहर निकलें जिससे ज्यादा से ज्यादा शरीर ढका रहे. ढीले कपड़े पहने, जिससे पसीना रुके ना और मुंहासे ना हों. चेहरे को ढकने के लिए हैट पहने और स्कार्फ का इस्तेमाल करें.

5. गुनगुना पानी और दूध: एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें छह कप दूध मिलाएं, इसमें पैर को डुबोकर रखें. यह करने से शरीर का तापमान कम होगा और त्वचा मुलायक होगी.

यह भी पढ़ें: सॉफ्ट और सिल्की स्किन के लिए लगाएं दही-चावल का स्क्रब

6. समझदारी से चुने स्किन प्रोडक्ट: टीवी में ऐड देखकर या किसी के सलाह पर अपनी त्वचा के साथ एक्सपेरिमेंट ना करें. नया स्किन प्रोडक्ट आजमाने से पहले अपनी त्वचा के बारे में जान लें. इसमें कोई त्वचा विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकता है. आप त्वचा विशेषज्ञों के पास जाकर गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को जान लें. बदलते मौसम के साथ प्रोडक्ट्स को बदलने की भी जरूरत होती है.

7. एंटीऑक्सीडेंट लोशन: अगर धूप के कारण सनबर्न हो गया है तो सनबर्न स्क‍िन के लिए एंटीऑक्सीडेंट वाले हल्के लोशन का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से त्वचा ठीक होगी.