नई दिल्ली: शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि में जब सूर्य और चन्द्रमा अपने उच्च प्रभाव में होते हैं तब अक्षय तृतीया मनाया जाता है. अक्षय तृतीया को सबसे शुभ तिथि कहा जाता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार भी इसे बेहद शुभ माना जाता है.  इस दिन लोग सोने की खरीदारी सबसे ज्यादा करते हैं. क्योंकि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी लाभकारी मानी जाती है. इस बार अक्षय तृतीया 18 अप्रैैैल को मनाई जाएगी.

ज्योतषाचार्य विनोद मिश्र के अनुसार इस बार की अक्षय तृतीया और भी शुभ है क्योंकि इस बार इसका मुहूर्त 24 घंटे का है. इस दिन जातक अगर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो उन्हें मनवांछित फल प्राप्त होता है. इस दिन दान करने का भी खास महत्व है. पंखे, छतरी, पानी, मिष्‍ठान, फल आदि दान करनेे का शुभ फल प्राप्त होता है. यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया 2018: धनिया की पत्‍त‍ियां बताएंगी कैसा रहेगा आपका आर्थ‍िक भविष्‍य

दरअसल, मेष राशि में सूर्य के प्रवेश करने के बाद मौसम में गर्माहट बढ़ जाती है. ऐसे में इन चीजों की जरूरत सबसे ज्यादा होती है. इसलिए कहा जाता है कि हमेशा उन चीजों  का दान करना चाहिए जिसका लोग ज्यादा से ज्यादा प्रयोग कर सकें. अगर आप अपनी राशि के अनुसार चीजों का दान करेंं या अक्षय तृतीया के दिन खरीदारी करें तो आप जल्द ही धनवान बन सकते हैं.

राशि अनुसार जानें अक्षय तृतीया पर आपको क्या खरीदना चाहिए…

मेष: इस राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए. इसके अलावा आप ताम्र पात्र भी खरीद सकते हैं. भगवान विष्णु की अराधना करें और श्री विष्णुसहस्त्रनाम के साथ श्री हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ  करें.

वृषभ: इस राशि के जातक चांदी की कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं. जैसे कि सिक्के और आभूषणों की खरीदारी कर सकतेे हैं.  आप श्री सूक्त का पाठ करें. इसके साथ ही अंधे और गरीब को अन्न व वस्त्र दान करें.

नहीं हो रही है शादी तो अक्षय तृतीया के दिन करें यह उपाय

मिथुन: आप वस्त्र और चांदी के सिक्कों व गहनों की खरीदारी करें. इसके अलावा अक्षय तृतीया पर  श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें. गरीबोंं को वस्त्र और मूंग की दाल दान करें.

कर्क: कर्म राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन भगवान शंकर की पूजा करें. रुद्राभिषेक करें और धार्मिक किताबों का दान करें. दुर्गासप्तशती का पाठ करना भी शुभकारी होगा. अक्षय तृतीया पर आप चांदी के बर्तन और फूल खरीदें.

सिंह: इस राशि केे जातकों को श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ करना चाहिए. फूूूल का दान करें और गरीबों को भोजन कराएं. आप अक्षय तृतीया के दिन सोने के गहनों की खरीदारी करें. आपके लिए शुभ होगा.

कन्या: इस राशि के जातक वस्त्र खरीदें. इसके अलावा वह चांदी के सिक्के और बर्तन भी खरीद सकते हैं. कपड़ों का दान करना आपके लिए शुभकारी होगा. अक्षय तृतीया के दिन श्री रामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें.

तुला: तुला राशि के जातक अक्षय तृतीया के दिन चांदी के सिक्के खरीदें. इसके अलावा वह सफेद या हरा वस्त्र भी खरीद सकते हैं. गरीब को वस्त्र दान करें और भोजन कराएं. श्री सूक्त का पाठ करें.

वृश्चिक: इस राशि के जातक एक फूल का कोई बर्तन मंदिर में दान करें. श्री सुन्दरकाण्ड का पाठ करें और ताम्र पात्र खरीदें. आप सोने के आभूषण भी खरीद सकते हैं. गेहूं का दान करें.

धनु: अक्षय तृतीया के दिन आप श्रीरामचरितमानस के अरण्य काण्ड का पाठ करें. चने की दाल और धार्मिक किताबें दान करें और सोने के आभूषण खरीदें.

14 अप्रैल को सूर्य कर रहा है राशि परिवर्तन, जानें क्या होगा असर

मकर: इस राशि के जातक आज के दिन लोहे की बाल्टी दान करें. श्री बजरंगबाण का पाठ करें और चांदी के सिक्कों या गहनों की खरीदारी करें. वाहन खरीदने का शुभ संयोग है.

कुंभ: कुंभ राशि के लोगाेें के लिए अक्षय तृतीया के दिन रुद्राभिषेक कराना और सुंदरकांड का पाठ कराना बेहद शुभ होगा. गरीबों को भोजन कराएं और मिट्टी के बर्तन में जितनी शक्ति हो उन चीजों को भरकर दान करें. अक्षय तृतीया पर आप लोहे के सामान की खरीदारी करें. वाहन भी खरीद सकते हैं.

मीन: इस राशि के जातक श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें और धार्मिक पुस्तकों का दान भी करें. सोने के गहने खरीदें.