नई दिल्ली: वजन घटाने के लिए आप कितना कुछ करते हैं. अगर आप वाकई वजन घटाना चाहते हैं तो गर्मियांं अच्छा मौका लेकर आई हैं. सर्दियों के मुुुुकाबले गर्मी में वजन घटाना आसान होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राकृतिक रूप से पसीना होता है. आप खाना कम खाते हैं और पानी ज्यादा पीते हैं. इसमें नारियल पानी भी आपकी मदद कर सकता है. कई अध्ययन की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गर्मी के मौसम में यदि रोजाना नारियल पानी पिया जाए तो ठीक-ठाक वजन कम किया जा सकता है.

ज्यादा देर तक पेट रहता है भरा-भरा

Coconut water
कोकोनट को मध्यम स्तर का ट्राइग्लिसराइड कहते हैं, जो आपको भूख का एहसास जल्दी नहीं होने देता. इसके साथ ही नारियल में मौजूद शुगर तुरंत एनर्जी देता है. यानी इसे पीने से आपको भूख नहीं लगती है और लंबे समय तक आपमेें एनर्जी भी रहती है.

कार्बोहाइड्रेट होता है कम

Coconut water
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो जाहिर तौर पर आपको कार्ब्स का सेवन कम ही करना चाहिए. नारियल पानी में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स बहुत कम होते हैं. इसलिए इन्हें खाने के बाद आपका वजन नहीं बढ़ता. गर्मी में कसरत करने के बाद नारियल पानी ज्यादा फायदेमंद होता है.

शरीर में पानी कमी पूरी

Coconut 2
सर्दी के मुकाबले गर्मी में शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत होती है. इसलिए अगर आप आप नारियल पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी का स्तर भी बना रहेगा. इससे आपकी पाचन क्षमता बढ़ेगी और एसिडिटी संबंधित परेशानी नहीं होगी.

ये फायदे भी हैं…
1. गर्मी में नारियल पानी पीने के कई लाभ हैं. जिसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि नारियल पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. यह डायरिया, उल्टी जैसी समस्याओं से बचाता है.
2. नारियल पानी के सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित रहती है.
3. यह कोलेस्ट्रॉल और फैट फ्री होने के कारण इसके सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों की वजह से रक्तचाप ठीक रहता है.
4. हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए नारियल पानी लाभकारी है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार होता है.