वॉशिंगटन: अगर आप पुरुष हैं और रोजाना दूध पीते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. हालिया अध्ययन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि डेयरी प्रोडक्ट का असर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की हड्डियों की सेहत पर ज्यादा दिखता है. रिपोर्ट्स के अनुसार दूध, दही और चीज जैसे डेयरी उत्पादों का सेवन करने वाले पुरुषों की हड्डियां खासतौर से रीढ़ की हड्डी ज्यादा मजबूत होती है.

इस अध्ययन को दुनिया की कई प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज ने मिल कर किया है. इसमें हिब्रू सीनियर लाइफ इंस्टीट्यूट फॉर एजिंग रिसर्च (आईएफएआर), वाग्नेनिंगन विश्वविद्यालय, तिलबर्ग विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग और बेथ इस्रायल डीकोनेस मेडिकल सेंटर (BIDMC) शामिल हुए. अध्ययन में यह खुलासा हुआ कि दूध पीने का सबसे ज्यादा लाभ ऐसे पुरुषों को मिलता है, जो 50 साल से ज्यादा उम्र के हैं.

यह भी पढ़ें: वजन घटाना है तो इस गर्मी रोजाना पिएं नारियल पानी

इस अध्ययन में 1,522 पुरुषों और 1,104 महिलाओं को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 32 से 81 साल के बीच थी. शोधकताओं ने दूध और हड्डियों की सेहत के बीच संबंध का अध्ययन किया और पाया कि दूध से हड्डियों की सेहत में सुधार आता है. खासतौर से 50 साल से ज्यादा आयुवर्ग के पुरुषों की हड्डियों पर दूध का ज्यादा सकारात्मक असर देखने को मिलता है. जबकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की हड्डियों की सेहत पर दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का असर पुरुषों के मुकाबले कम देखने को मिला.