नई दिल्ली: हली मुलाकात में लड़का और लड़की एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं. लेकिन एक दूसरे को समझने के लिए सवाल करना बहुत जरूरी है और उतना ही जरूरी है उन सवालों के जवाब मिलना. पर उससे भी जरूरी है सही सवाल का पूछा जाना. क्योंकि सही समय पर गलत सवाल पूछने से रिश्तों में खटास आ सकती है और हो सकता है आप दोनों की पहली मुलाकात आखिरी मुलाकात बन जाए. इसलिए सवाल हमेशा सोच समझकर ही पूछें.

अगर आप भी अपनी पहली डेट पर जा रहे हैं और मन में कई सवाल हैं, तो जरा ठहरें. क्योंकि हम यहां बता रहे हैं कि आपको अपने साथी से पहली मुलाकात में कैसे सवाल पूछने चाहिए…

1. क्या तुम जॉब करते हो या करती हो…
अब आप यह सोच रहे होंगे कि इस सवाल से किसी व्यक्ति के बारे में क्या पता चल सकता है. तो आपको बता दें कि किसी व्यक्ति का अपनी नौकरी के प्रति कैसा रवैया है, इससे उसकी पर्सनैलिटी का पता चलता है. यदि आपका साथी अपनी नौकरी के बारे में खूब विस्तार से और खुश होकर बताता है तो इसका मतलब यह हुआ कि वह अपने काम से खुश है. यदि कोई अपने काम से नफरत करता है लेकिन अपने प्रोफेशनल लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कि वह प्रोग्रेसिव है और उसमें आगे बढ़ने का सकारात्मक नजरिया है. लेकिन यदि आपका साथी नौकरी की बात को हवा में उड़ा देता है तो समझें कि वह निराशावादी है.

2. अपना वीकेंड कैसे बिताते हो…
कोई व्यक्ति अपना वीकेंड्स कैसे बिताता है इससे भी आप उसकी पर्सनैलिटी के बारे में पता कर सकते हैं. जैसे कि छुट्टी वाले दिन वह घर के काम निपटाता है या निपटाती है. पूरी रात पार्टी करती है, किसी छोटी ट्रिप पर जाती है, हॉबी पूरा करती है आदि. इससे आप उनकी पसंद ना पसंद को बेहतर समझ पाते हैं.

3. अपने दोस्तों की कौन सी बात सबसे अच्छी लगती है…
अपने दोस्तों में कोई व्यक्ति क्या पसंद करता है, इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है किसी व्यक्ति में उन्हें कौन सी खूबी पसंद आती है, जो रिलेशनशिप को आगे बढ़ाने में मददगार होगी. आप इससे यह भी समझ सकते हैं कि वह अपने पार्टनर में भी यह खूब देखना चाहती है या चाहता है.

4. अगर तुम्हें 10 लाख रुपये मिल जाए तो तुम क्या करोगे…
जाहिर तौर पर यह सवाल बहुत मजेदार है और इसके जवाब भी बहुत दिलचस्प हो सकते हैं. कुछ लोग कहते हैं ट्रैवलिंग करूंगा या करुंगी. किसी अनाथ आश्रम को दान करूंगा या करुंगी. घर खरीदूंगा या खरीदूंगी. बिजनेस शुरू करूंगा या करुंगी. जवाब जो भी, आपको यह समझ लेना चाहिए कि उनके जीवन का यह सपना है, जिसे वो पूरा करना चाहते हैं. या यूं कहें कि जिस काम को करने के बाद उन्हें प्रेरणा मिलती है.

5. सबसे शर्मिंदगी वाला वक्त…
इससे यह पता चलेगा कि आपका पार्टनर किसी नाजुक स्थिति को कैसे संभालता है. अगर वो उस घटना को बेहद मजाकिया अंदाज में बताते हैं तो आप समझ लें कि वह अपने सबसे असहज परिस्थिति को आपके साथ शेयर करने में सहज है और यह अच्छी बात है.