नई दिल्ली: आज शुक्रवार है और आज 13 तारीख भी है. ऐसी मान्यता है कि 13 तारीख को आने वाला शुक्रवार अशुभ होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों कहा जाता है. 13 तारीख को आने वाले शुक्रवार का अपशगुन से क्या संबंध है. इस साल जुलाई में भी एक शुक्रवार 13 तारीख को आ रहा है.

जानें क्यों मानते हैं इसे अनलकी?

TIME की एक रिपोर्ट के अनुसार 13 तारीख को आने वाले शुक्रवार को लोगों के बीच जो अंधविश्वास है, वह क्यों है, इस पर कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है. हालांकि स्कूल ऑफ थॉट के अनुसार जीसस को जिस दिन सूली पर चढ़ाया गया वह शुक्रवार का दिन था और 13 तारीख थी.

13 तारीख को आने वाले शुक्रवार को ये काम नहीं करते…

1. नया अपार्टमेंट या होटल का कमरा बुक नहीं करते. बहुत से लेग इस नंबर वाले कमरे में नहीं रहना चाहते.
2. इस दिन आमतौर पर शादियां नहीं होतीं.

3. किसी भी मकान में लोग 13वें फ्लोर पर घर नहीं लेना चाहते. यहां तक कि 13वें फ्लोर 13th फ्लोर ना लिखकर 12thA लिखते हैं.

4. 13वें तारीख को आने वाले शुक्रवार को लोग खरीदारी भी नहीं करते.

पहली बार इसके बारे में साल 1869 में एक बायोग्राफी में लिखा गया था. बायोग्राफी के अनुसार इतालवी कंपोजर गियोअचिनो रोसिनी ने इसका उल्लेख सबसे पहले किया था.  उनका मानना था कि शुक्रवार और 13 अंक दोनों ही अशुभ होते हैं. इतालवी कंपोजर की मौत शुक्रवार को आने वाली 13 तारीख को ही हुई थी.

मशहूर लेखकर थॉमस डब्ल्यू लॉसन की किताब Friday the Thirteenth को पढ़ने के बाद कुछ लोगों को इस बात पर पूरी तरह यकीन हो गया कि वाकई 13 तारीख को आने वाला शुक्रवार अशुभ ही होता है. इस नॉवेल में एक वॉल स्ट्रीट ब्रोकर की कहानी है कि किस तरह वह शुक्रवार 13 तारीख को स्टाॅॅॅक मार्केट क्रैैैैश करने की कोशिश करता है.

कैसे शुरू हुआ इसका चलन:

शुक्रवार 13 तारीख को कई अशुभ घटनाओं से जोड़कर देखा जाता है. इसमें से एक है जीसस को सूली पर चढ़ाया जाना. ऐसी मान्यता है कि 13 तारीख को आने वाले शुक्रवार के दिन ही जीसस को सूली पर चढ़ाया गया था.

सभी जगहों पर नहीं माना जाता अशुभ:

13 तारीख को आने वाले शुक्रवार को कुछ समाज में अनलकी नहीं माना जाता. जैसे कि स्पेन और यूनान में मंगलवार को आने वाली 13 तारीख को अशुभ मानते हैं. वहीं इटली में शुक्रवार को आने वाली 17 तारीख को ज्यादा अपशगुन वाला मानते हैं.

रविवार है महत्वपूर्ण:

एक नियम यह भी महत्वपूर्ण मानी जाती है कि सिर्फ उसी महीने की 13 तारीख को आने वाले शुक्रवार को अशुभ माना जाएगा, जिस महीने की शुरुआत रविवार से हुआ हो.

साल में तीन बार: 

13 तारीख को आने वाला शुक्रवार साल में एक बार तो आता ही है. लेकिन कई बार यह साल में तीन बार भी होता है. साल 2018 में 13 अप्रैल के अलावा जुलाई में भी ऐसा संयोग बन रहा है.

लोगों में है डर:

हॉरर राइटर स्टीफन किंग को 13 तारीख को आने वाले शुक्रवार से बहुत डर लगता था. उन्होंने इसे ‘triskaidekaphobia’ नाम दिया था. लोग इसे  “paraskevidekatriaphobia” या “friggatriskaidekaphobia,” भी कहते हैं.

लिटरेचर:

Friday the 13th पर पहली बार साल 1907 में कहानी लिखी गई. इसे लिखने वाले थॉमस लेवसन थे. इसके बार कई लेखाेें और उपन्यासों में इस टर्म का इस्तेमाल किया जाने लगा.

13 तारीख को जन्म लेने वाले सेलीब्रिटीज :

मैरी केट, एश्ले आल्सेन, जुलिया लुइस ड्रेफस, स्टीव बुसेेेेमी और पीटर टॉर्क जैसे सेलीब्रिटी का जन्म शुक्रवार 13 तारीख को हुआ था.

अंतरिक्ष में शुक्रवार 13 तारीख:

नासा के अनुसार, शुक्रवार, 13 अप्रैल, 209 2 को क्षुद्रग्रह 2004 एमएन 4 नामक एक बड़ा क्षुद्रग्रह, दूरबीन के बिना दृश्यमान होगा, वह पृथ्वी के बेहद करीब से होकर गुजरेगा, लेकिन उसे हिट नहीं करेगा.

फिल्म:

Friday the 13th पर बनी फिल्म जबरदस्त हिट हुई. यह उन 12 हॉरर फिल्मों में शामिल है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया.