नई दिल्ली: भाग-दौड़ भरी जिंदगी में गर्दन के पीछे मैल का जमना आम बात है. लेकिन गर्दन के पीछे मैल जमते-जमते बिल्कुल जम जाती है. ऐसे में टीशर्ट पहनने पर या खुले गले वाला कपड़ा पहनने पर काली गर्दन कई बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं यहां, जिसकी मदद से आप गर्दन और कंधों पर जमी मैल को झट से छुटा सकते हैं. गर्दन बिल्कुल साफ और गोरी हो जाएगी.

बेसन:

besan
बेसन से आपने पकौड़े और चीला तो बहुत बनाया होगा. लेकिन क्या आपने कभी बेसन को स्क्रबर के तौर पर इस्तेमाल किया है. अगर नहीं तो अब इसकी आदत डाल लें. गर्दन पर जमी मैल को छुटाने के लिए बेसन जैसा नेचुरल स्क्रबर बहुत काम आता है. इसका इस्तेमाल गर्दन और कंधों के साथ-साथ चेहरे पर भी करें. बेसन से त्वचा का रंग भी निखरेगा. त्वचा से डेड स्किन हटेगी और चेहरे का निखार बढ़ेगा. सप्ताह में 3 से 4 बार बेसन का उपयोग करें. आपको फर्क महसूस होने लगेगा.

नींबू:

lemon
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. नींबू खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी दूर होती है और त्वचा से संबंधित रोग की आशंका कम होती है. नींबू खाने से प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और संक्रामक रोगों का खतरा कम होता है. नींबू का रस लगाने से चेहरे का रंग निखरता है और दाग धब्बे भी खत्म होते हैं. काली पड़ चुकी गर्दन पर नींबू का रस लगाएं और 15 मिनट तक उसे छोड़ दें. फिर उसे सादा पानी से धो लें. आप इसका इस्तेमाल गर्दन, कंधों, कोहनी और घुटनों पर भी कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से मैल कट जाता है और त्वचा गोरी होने लगती है.

आलू:

Rub potato slices
यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि आलू प्राकृतिक रूप से त्वचा को निखारने और उसमें सफेदी लाने के लिए जाना जाता है. आलू का पेस्ट बनाकर काली पड़ चुकी त्वचा पर लगाएं. कुछ देर उसे छोड़ दें फिर हल्के हाथों से गर्दन पर उसे घिसें. अगर आलू का पेस्ट सूख गया है तो आप पानी लगाकर ऐसा कर सकते हैं. इसके बाद सादा पानी से धो लें. सप्ताह में तीन चार बार करने से जल्द ही निखार देखने मिलता है. प्राकृतिक रूप से त्वचा को निखारने और उसमें सफेदी लाने के लिए आलू बेहद कारगर उपाय है. बता दें कि आलू में केटाकोलिस नामक एक एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा का रंग निखारता है.

जई:

jaii
जई को दूध के साथ इस्तेमाल करने से त्वचा का निखार जल्द वापस आता है. सबसे पहले जई को थोड़ा सा पीस लें. फिर उसमें दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. उस पेस्ट को रोज इस्तेमाल करें. इससे त्वचा जल्द से जल्द गोरी हो जाएगी.